Jio-Airtel-Vi एक महीने के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान क्यों ऑफर करते हैं? वजह कर देगी हैरान
Advertisement
trendingNow11366298

Jio-Airtel-Vi एक महीने के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान क्यों ऑफर करते हैं? वजह कर देगी हैरान

Telecom Companies अपने 'एक महीने' वाले रिचार्ज प्लान्स में 30 दिनों की जगह सिर्फ 28 दिनों की वैलिडिटी क्यों देती हैं, आइए जानते हैं..

 

Jio-Airtel-Vi एक महीने के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान क्यों ऑफर करते हैं? वजह कर देगी हैरान

Recharge Plans एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल देश में हर कोई करता है. जियो (Jio), एयरटेल (Airtel), वीआई (Vi) और बीएसएनएल (BSNL) जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स लेकर आती हैं. लेकिन क्या आपने कभी इस बात को नोटिस किया है कि सभी कंपनियों के 'एक महीने' की वैलिडिटी वाले प्लान ज्यादातार बार सिर्फ 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ क्यों आते हैं? बता दें कि इसके पीछे का कारण आपको हैरान कर देगा, आइए इसके बारे में सबकुछ जानते हैं.. 

टेलीकॉम कंपनियां 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान क्यों ऑफर करती हैं

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक महीने वाले रिचार्ज प्लान्स में सिर्फ 28 दिनों की वैलिडिटी क्यों दी जाती है. दरअसल, महीने भर के प्लान में से दो दिन की वैधता को काटकर कंपनियां काफी एक्स्ट्रा कमाई कर लेती हैं. रिपोर्ट्स के हिसाब से जो यूजर्स एक महीने वाले रिचार्ज कराते हैं, वो साल में लगभग 13 बार रिचार्ज करते हैं. 

उस हिसाब से 12 महीनों के लिए 28 दिन वाले प्लान्स कुल मिलाकर 336 दिनों की वैलिडिटी देते हैं, यानि साल के 365 दिनों में से 29 दिन कम. ये 29 दिन कंपनियों को एक एक्स्ट्रा प्लान की कमाई करने का मौका देते हैं. 

कंपनियां करती हैं इतने हजार करोड़ रुपयों की एक्स्ट्रा कमाई 

जुलाई 2022 के हिसाब से एयरटेल के पास 35.48 करोड़ यूजर्स हैं और अगर ये सभी कंपनी के 179 रुपये वाले प्लान को खरीदते हैं, कंपनी लगभग 6.350 करोड़ रुपये की कमाई कर लेंगे. जियो के पास 40.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और 28 दिनों में कंपनी 8,527 करोड़ रुपये कमा सकती है. इस तरह, एक एक्स्ट्रा प्लान की मदद से कंपनियां हजारों करोड़ रुपये की एक्स्ट्रा कमाई कर लेते हैं. 

बता दें कि कुछ समय पहले, इसी बात का ध्यान रखते हुए TRAI ने नियम जारी किया है कि सभी कंपनियों को 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान भी ऑफर करने होंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news