WhatsApp पर फैला नौकरी का मायाजाल! इस मैसेज का रिप्लाई दिया तो हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement
trendingNow11722504

WhatsApp पर फैला नौकरी का मायाजाल! इस मैसेज का रिप्लाई दिया तो हो जाएंगे बर्बाद

WhatsApp Job Scam: WhatsApp पर फैला हुआ यह मायाजाल पलक झपकते ही आपको अर्श से फर्श पर लाकर पटक सकता है और अब तक ऐसे सैकड़ों मामले सामने भी आ चुके हैं जिनसे यूजर्स को डरने की जरूरत है.

WhatsApp पर फैला नौकरी का मायाजाल! इस मैसेज का रिप्लाई दिया तो हो जाएंगे बर्बाद

WhatsApp Fraud: का इस्तेमाल तो तकरीबन हर कोई कर रहा है लेकिन आजकल इस पर एक नया माया जाल फैला हुआ है जिसके झांसे में आकर लोग अपनी खून पसीने की कमाई गंवा रहे हैं. यह मायाजाल इतना ज्यादा फैल चुका है कि इससे बच पाना सिर्फ तभी संभव है जब आप इसके बारे में पहले से जानते हो नहीं तो आप इसके झांसे में आते जाएंगे और आखिर में अपना सब कुछ खो देंगे. प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अभी इस स्कैम के बारे में नहीं जानते हैं क्योंकि अभी बहुत सारे लोगों को इसके बारे में कानों कान भनक नहीं लगी है लेकिन आज हम आपको इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके चक्कर में आकर अब तक सैकड़ों लोग अपने काफी पैसे बर्बाद कर चुके हैं.

मैसेज का चल रहा है खेल

आपको बता दें कि व्हाट्सएप यूजर्स को आजकल एक खास तरह का मैसेज भेजा जा रहा है और इस मैसेज में ऐसी बात लिखी होती है कि यूजर्स इसे मानने से मना ही नहीं कर पाते हैं और फिर झांसे में आकर अपना सब कुछ बर्बाद कर लेते हैं. दरअसल यह मैसेज नौकरी का होता है और कोई मामूली मैसेज नहीं होता है इसे ठीक उसी तरह से लिखा जाता है जिस तरह से बड़ी कंपनियां किसी को नौकरी की पेशकश करती हैं. इस मैसेज में आपके एक्सपीरियंस और आपकी क्वालिटीज को लेकर बातें बताई जाती हैं जो आप को इंप्रेस कर सकती हैं और ज्यादातर लोग इन्हीं बातों के झांसे में आ जाते हैं और पल भर में ही अपने लाखों रुपए गंवा चुके होते हैं. अगर आपको भी ऐसा मैसेज आया है या आपके किसी दोस्त को आया है तो इनसे सावधान रहने की जरूरत है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों है.

नामी-गिनामी कंपनियां जब किसी को जॉब ऑफर करती हैं तो कोशिश करती हैं कि प्रपोजल ईमेल के जरिए ही भेजा जाए क्योंकि यह सबसे प्रोफेशनल तरीका है किसी से बातचीत करने का, वही बात करें स्कैमर्स की तो इनके जितने भी मैसेज आते हैं जिनमें नौकरियों से संबंधित बातचीत की जाती है वह व्हाट्सएप पर ही भेजे जाते हैं जिससे यूजर को जवाब देने में देर ना हो और तुरंत ही उसे झांसे में लिया जा सके. बता दें कि इस मैसेज में नौकरी ऑफर की जाती है और कोई छोटी-मोटी नौकरी नहीं बल्कि लाखों की सैलरी वाली नौकरी जिसमें यूजर को कुछ घंटे ही काम करना रहता है और इतने में ही उसकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है. जब आप इस नौकरी को ज्वाइन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको सारी प्रक्रिया पूरी करनी होती है और फिर जैसे ही नौकरी शुरू होती है आपको कुछ पेमेंट भी की जाती है लेकिन कुछ ही दिनों बाद आपसे आपकी निजी जानकारियां मांगी जाती हैं और फिर जैसे ही आप यह जानकारियां देते हैं आपके अकाउंट में मौजूद सारी रकम निकाल ली जाती है. लंबे समय से चल रहा है लेकिन अब इसके बारे में लोगों को जानकारी हो रही है अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो सबसे पहले उस मैसेज को भेजने वाले व्यक्ति को ब्लॉक करें उसके बाद इसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में जरूर करवाएं.

Trending news