Metaverse: एक ऐसी दुनिया जहां मृत व्यक्ति से भी हो सकती मुलाकात! डिटेल में जानिए क्या है मेटावर्स
Advertisement

Metaverse: एक ऐसी दुनिया जहां मृत व्यक्ति से भी हो सकती मुलाकात! डिटेल में जानिए क्या है मेटावर्स

Metaverse क्या है: यह पूरी तरह आभासी दुनिया है. एक जगह पर बैठकर आप इस टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया की सैर कर सकते हैं. यही नहीं मृत व्यक्ति से मिल सकते हैं और बातें कर सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर क्या है मेटावर्स...

 

Metaverse: एक ऐसी दुनिया जहां मृत व्यक्ति से भी हो सकती मुलाकात! डिटेल में जानिए क्या है मेटावर्स

What Is Metaverse: मेटावर्स (Metaverse) आज कल काफी चर्चा में है और वक्त रहते यह काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. जिनको टेक्नोलॉजी की नॉलेज है, वो तो इसके बारे में जानते हैं. लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने शब्द तो सुना है, लेकिन इसके बारे में पता नहीं है. बता दें, यह पूरी तरह आभासी दुनिया है. एक जगह पर बैठकर आप इस टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया की सैर कर सकते हैं. यही नहीं मृत व्यक्ति से मिल सकते हैं और बातें कर सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर क्या है मेटावर्स...

क्या है मेटावर्स? (What Is Metaverse)

असली दुनिया से मेटावर्स बिल्कुल विपरीत है. असली दुनिया में हम जहां चीजों को छू सकते हैं और महसूस कर सकते हैं. लेकिन मेटावर्स एक आभासी दुनिया है, जहां का रास्ता इंटरनेट के जरिए मिलता है. आभासी दुनिया में पहुंचने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. अगर आपके पास ज्यादा स्पीड वाला इंटरनेट नहीं है तो यहां नहीं पहुंचा जा सकता है. गैजेट और इंटरनेट की मदद से आप एक जगह बैठकर पूरी दुनिया घूम सकते हैं.

किन गैजेट्स की पड़ती है जरूरत

मेटावर्स एक तरीके का वीडियो गेम है, जिससे आभासी दुनिया में प्रवेश किया जाता है. लेकिन आभासी दुनिया में पहुंचने के लिए आपको कुछ गैजेट्स की जरूरत पड़ती है. साथ ही आपको ऊपर बताया है कि हाई-स्पीड इंटरनेट आपके पास होना बेहद जरूरी है. गैजेट्स की बात करें तो इसके लिए रिएलिटी चश्में, स्मार्टफोन, हेडफोन और मोबाइल ऐप की जरूरत होती है. अगर आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन है तो आप इसका अनुभव नहीं कर पाएंगे. मोबाइल पर आप सिर्फ रिकॉर्डिड मेटावर्स वीडियो ही देख सकेंगे, अनुभव नहीं.

मृत व्यक्ति से भी हो सकती है बात

मेटावर्स में उन लोगों से भी मिल जा सकता है, जो इस दुनिया में है ही नहीं. लेकिन उसके लिए उस व्यक्ति का होलोग्राम तैयार किया जाता है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बात की जा सकती है. होलोग्राम मेटावर्स पर ही तैयार होगा.

बनेगा आपका आभासी अवतार

मेटावर्स में लोगों का आभासी अवतार बनाया जाता है. यह बिल्कुल कार्टून कैरेक्टर होगा. अवतार को बनाने के लिए व्यक्ति की 360 डिग्री स्कैनिंग होती है. मेटावर्स में शॉपिंग या बिक्री भी की जा सकती है. ठीक वैसे ही जैसे लोग फ्लिपकार्ट और अमेजन पर करते हैं. लेकिन यहां क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल किया जाता है.

काफी पुराना शब्द है मेटावर्स?

Neal Stephenson एक अमेरिकन राइटर हैं. 1992 में आई उनकी उपन्यास Snow Crash में मेटावर्स का जिक्र किया था. उनके उपन्यास में मेटावर्स का मतलब एक ऐसी आभासी दुनिया है, जहां गैजेट्स की मदद से पहुंचा जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news