5G Services India: Vodafone Idea की 5G सेवाओं की कीमत जान यूजर्स को लगा तगड़ा झटका! आप भी जानिए
Advertisement

5G Services India: Vodafone Idea की 5G सेवाओं की कीमत जान यूजर्स को लगा तगड़ा झटका! आप भी जानिए

5G Services India: पिछले कुछ दिनों से भारत में 5G ऑक्शन्स को लेकर काफी खबरें आ रही हैं और धीरे-धीरे पता चल रहा है कि हर टेलीकॉम कंपनी किस कीमत पर और किस तरह 5G सेवाएं (5G Services) रोलआउट कर रही है. हाल ही में यह टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने बताया है कि उनके हिसाब से उनकी 5G सेवाओं की कीमत कितनी होगी..

 

Photo Credit: Business Standard

Vodafone Idea 5G Services India: काफी समय से भारत में 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन्स चल रहे हैं जिसके लिए सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां कम्पीट कर रही हैं. हर कंपनी अब अपने खरीदे स्पेक्ट्रम के हिसाब से बता रही है कि कब और कैसे वो 5G सेवाओं को जारी करने वाले हैं. इसी तरह, प्राइवेट टेलीकॉम ऑकम्पनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) या वीआई (Vi) ने बताया है कि उनका 5G सेवाओं का प्लान (Vi 5G Plan) कैसा होगा, कीमत कितनी होगी और किन जगहों पर ये सेवाएं जारी की जाएंगी. आइए सबकुछ डिटेल में जानते हैं.. 

Vi की 5G सेवाओं की कीमत ने यूजर्स को दिया झटका!

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में वोडाफोन आइडिया के सीईओ, रविंदर टक्कर (Ravinder Takkar) ने यह कहा है कि उनके हिसाब से कंपनी की 5G सेवाएं 'प्रीमियम' होंगी इसलिए काफी महंगी हो सकती हैं. इग्जैक्ट कीमत क्या होगी, इस बारे में तो खुलासा नहीं किया गया है लेकिन इतना जरऑरो बताया गया है कि 5G सेवाएं 4G सर्विसेज से ज्यादा महंगी होंगी. 

जानिए इसके पीछे की वजह 

अगर आप सोच रहे हैं कि वोडाफोन आइडिया 5G की कीमत ज्यादा क्यों बता रहा है तो आपको बता दें कि उनके सीईओ का यह कहना है कि क्योंकि 5G स्पेक्ट्रम पर काफी बड़ी रकम लगाई गई है, 5G की कीमत 4G से प्रीमियम होगा और इसलिए कीमत भी ज्यादा होगी. लेकिन साथ में, रविंदर टक्कर ने यह भी कहा है कि क्योंकि ये प्रीमियम होगा और इसकी कीमत ज्यादा होगी, यूजर्स को डेटा भी ज्यादा दिया जाएगा. आपको बता दें कि वोडाफोन आइडिया ने 18,800 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम अक्वाइयर किया है और 3300MHz और 26GHz बैंड्स लिए हैं. 

इन जगहों में सबसे पहले जारी होगा 5G

वोडाफोन आइडिया के स्टेटमेंट के हिसाब से कंपनी ने मिड-बैंड (3300MHz बैंड) 5G स्पेक्ट्रम को अपने 15 प्राइऑरिटी सर्कल्स में अक्वाइयर कर लिया है  16 सर्कल्स में mmWave 5G स्पेक्ट्रम (26GHz बैंड) लिया है. आपको बता दें कि इसके साथ कर्नाटक और पंजाब जैसे कुछ राज्यों के लिए वोडाफोन आइडिया ने एडिश्नल 4G स्पेक्ट्रम भी ले लिया है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news