क्या AI ने सच में ऑपरेटर को उतारा था मौत के घाट? एयर फोर्स अधिकारी ने किया था दावा
Advertisement
trendingNow11728568

क्या AI ने सच में ऑपरेटर को उतारा था मौत के घाट? एयर फोर्स अधिकारी ने किया था दावा

AI Drone: आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स तेजी से इंसानों पर हावी हो रहे हैं, समय के साथ ये और भी ज्यादा समझदार हुए हैं और इनकी फैसले लेने की काबिलियत में इजाफा हुआ है. हालांकि अब इनके खतरे भी सामने आ रहे हैं. 

क्या AI ने सच में ऑपरेटर को उतारा था मौत के घाट? एयर फोर्स अधिकारी ने किया था दावा

Killer AI: आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया के लिए खतरा बन सकता है और ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद लोगों ने ही ऐसा कहना शुरू कर दिया है. दरअसल ये मामला ही इतना चौंकाने वाला है कि इसके बारे में दुनियाभर में चर्चा ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. AI से जुड़े इस मामले से एक बात तो साबित हो चुकी है कि जितना समझदार आप और हम AI को समझते हैं ये उससे कहीं ज्यादा समझदार है, इतना ही नहीं अब AI ये भी समझ चुका है कि कैसे अपने रास्ते के लिए खतरा साबित होने वाले लोगों को हटाया जाता है. 

क्या है मामला 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है जिसने दुनियाभर के लोगों की नींद उड़ा कर रख दी है. आपको बता दें कि इस मामले में AI ने ऐसा फैसला लिया है जो किसी के लिया जो जिससे किसी की जान चली गई. दरअसल इस मामले में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस ने एक ऑपरेटर को मौत के घाट उतार दिया. ये मामला अमेरिकी एयर फोर्स से जुड़ा है और वहीं के एक अधिकारी के बयान के बाद मामले ने तूल पकड़ ली है. 

ये मामला एक AI ड्रोन से जुड़ा हुआ है जिसने अपने टार्गेट को तो मार दिराया लेकिन इसने एक टावर के साथ ही एक ऑपरेटर को निशाना बनाया और उसे मार दिया, हालांकि ड्रोन को सिर्फ अपने टार्गेट पर ही निशाना लगाना था. ये घटना असलियत में नहीं बल्कि सिम्युलेटर में हुई है जो कि एक वर्चुअल दुनिया होती है, इसके बावजूद भी लोगों को ये अंदाजा लग गया है कि आखिर एआई कितना खतरनाक हो सकता है. 

सिम्युलेशन को ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो देखने में असलियत जैसा नजर आता है, हालांकि अमेरिका की एयर फोर्स के इस AI ड्रोन का कारनामा देखने में बाद लोग सोच रहे हैं कि अगर असलियत में ऐसा हुआ होता तो किसी की जान चली जाती. 

Trending news