Tatkal Passport के लिए ऐसे करें Online Apply, फर्राटेदार रफ्तार में पूरा होगा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11935183

Tatkal Passport के लिए ऐसे करें Online Apply, फर्राटेदार रफ्तार में पूरा होगा प्रोसेस

Tatkal Passport Application: तत्काल पासपोर्ट का ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस आपको तेजी से आपका पासपोर्ट हासिल करने में मददगार साबित होता है.  

Tatkal Passport के लिए ऐसे करें Online Apply, फर्राटेदार रफ्तार में पूरा होगा प्रोसेस

How to Get Tatkal Passport: पासपोर्ट किसी भी नागरिक के लिए विदेश यात्रा के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. कुछ मामलों में, आवेदक को पासपोर्ट की तत्काल आवश्यकता हो सकती है, ऐसे मामलों में, 'तत्काल पासपोर्ट' के लिए आवेदन करने का प्रावधान है. तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई करके आप बड़ी ही तेजी के साथ इसे बनवाने का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. हालांकि, इसका भी डॉक्युमेंटेशन और एप्लिकेशन प्रोसेस तकरीबन नॉर्मल पासपोर्ट वाले प्रोसेस जैसा ही होता है. 

इस वेबसाइट के जरिए किया जा सकता है अप्लाई 

तत्काल पासपोर्ट आवेदन भी पासपोर्ट सेवा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए आवेदकों को व्यक्तिगत इंटरव्यू में भाग लेना पड़ता है. एक बार जब डॉक्युमेंट वेरिफाई हो जाते हैं और पासपोर्ट 'ग्रांटेड' हो जाता है, तो आवेदक एक दिन के भीतर पासपोर्ट भेजे जाने की उम्मीद कर सकते हैं.

क्या है ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस 

1.पासपोर्ट पोर्टल पर लॉग इन करें और 'नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करें. 

2.तत्काल मोड का चयन करना सुनिश्चित करें.
 
3.आवेदन पत्र में सभी सही जानकारी ऑनलाइन भरें.
 
4.एक बार अपलोड पूरा हो जाने पर, पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) में अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए "पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट" लिंक पर क्लिक करें. 

5.सही पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) स्थान चुनें और अपना पीएसके चुनें.
 
6.चयनित पीएसके पर अपनी पसंदीदा अपॉइंटमेंट तिथि और समय बुक करने के बाद, आप ऑनलाइन भुगतान पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे.  

7.भुगतान भी पूरा हो जाने के बाद, आपको एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) या अपॉइंटमेंट नंबर वाली एप्लिकेशन रसीद का प्रिंट आउट लेना होगा.

8.अब आपको अपनी अपॉइंटमेंट बुक होने की तारीख और समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) पर जाना होगा. आपको भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट मूल दस्तावेजों के साथ लेना होगा - जैसे जन्म तिथि का प्रमाण, फोटो के साथ पहचान प्रमाण, निवास का प्रमाण और राष्ट्रीयता का प्रमाण. 

Trending news