Advertisement
photoDetails1hindi

Electric Bill एकदम से हो जाएगा आधा! ये 5 तरीके सर्दियों के मौसम में करवाएंगे हजारों की बचत

Electric Bill Reduce: बिजली का बिल सर्दियों के मौसम में किसी बड़ी चुनौती की तरह है जो अगर बढ़ जाता है तो यह कई लोगों के घर का मंथली बजट बिगाड़ सकता है लेकिन हम जो टिप्स बताने जा रहे हैं उन्हें फॉलो करने के बाद बिल बढ़ेगा तो नहीं लेकिन घटने जरूर लगेगा और असर कुछ ही घंटों में दिखने लगेगा अगर आपको इस बारे में कोई भी अंदाजा नहीं है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिजली का बढ़ा हुआ मेरी कम कर सकते हैं.

Use Solar Charging Solutions to Save Electricity

1/5
Use Solar Charging Solutions to Save Electricity

अपने घर के डिवाइसेज चार्ज करने के लिए आपको सोलर चार्जर पर निर्भर रहना चाहिए इनकी बदौलत आप कई दिनों तक अपने डिवाइसेज को चार्ज कर सकते हैं और इसके लिए आपको ₹1 खर्च करने की जरूरत नहीं.

Avoid Using Induction to Cook Food

2/5
Avoid Using Induction to Cook Food

बिजली का बिल कम रखने के लिए आपको इंडक्शन वाले चूल्हे और माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने की जगह पर गैस चूल्हे का इस्तेमाल करना चाहिए इससे कम खर्च में खाना तैयार हो जाता है और इसमें समय भी कम लगता है.

Use LED Bulbs to Save More Electricity

3/5
Use LED Bulbs to Save More Electricity

सबसे पहले आप अपने घर के पुराने स्टाइल वाले बल्बों को बदल डालिए और उनकी जगह पर एलईडी बल्ब लगा दीजिए इससे बिजली की काफी का पत्रों की जा सकती है और इनकी रोशनी भी काफी ज्यादा और तेज होती है.

 

Gas Geyser Can Easily Reduce Electric Bill

4/5
Gas Geyser Can Easily Reduce Electric Bill

बिजली का बिल बढ़ाने के पीछे दूसरा जो सबसे बड़ा कारण है वह गीजर का इस्तेमाल है क्योंकि पानी गरम करने के लिए गीजर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें काफी बिजली खर्च होती है लेकिन कई बार लोग गीजर को चलता हुआ छोड़ देते हैं ऐसे में जब भी पानी थोड़ा सा नॉर्मल होता है गीजर अपना काम करने लगता है आपको ऐसा नहीं करना चाहिए और बिजली वाले गीजर की जगह पर गैस गीजर का भी इस्तेमाल करके आप बिजली बचा सकते हैं.

Use Blower to Heat Your Room

5/5
Use Blower to Heat Your Room

बिजली का बिल भर जाने के पीछे वैसे तो कई कारण जिम्मेदार होते हैं लेकिन इनमें सबसे बड़ा कारण है हीटर का इस्तेमाल क्योंकि सर्दियों के मौसम में घरों में आमतौर पर 2 से 4 हीटर चलते ही हैं. कई कई घंटों तक लगातार इस्तेमाल होने की वजह से बिजली की खपत इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि नतीजतन बिजली का बिल बढ़ जाता है और आपका मंथली बजट बिगड़ जाता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको हीटर की जगह ब्लोअर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि एक या दो ब्लोअर के इस्तेमाल से हीटर से ज्यादा गर्मी जनरेट की जा सकती है और यह कम समय में पूरे कमरे को गर्म कर देता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़