Advertisement
photoDetails1hindi

इन शॉपिंग वेबसाइट्स पर भूलकर ना करें विजिट, पड़ जाएंगे लेने के देने

Online Shopping: ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मार्केट में सैकड़ों वेबसाइट्स मौजूद हैं लेकिन इनमें से  सभी शॉपिंग करने के लिए सुरक्षित हैं ऐसा नहीं है. दरअसल कुछ वेबसाइट्स बेहद ही खतरनाक हैं और आज हम आपको इन्हें पहचानने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप खुद को सुरक्षित रखते हुए शॉपिंग कर सकें. 

1/5

अगर आप खुद को फ्रॉड वेबसाइट्स से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उन वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट की कीमत चेक करनी चाहिए अगर यह जरूरत से ज्यादा कम है तो आपको ऐसी वेबसाइट पर विजिट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्कैमर्स का अड्डा हो सकती है और यहां से शॉपिंग करना आपको लाखों की चपत लगा सकता है.

2/5

अगर आप शॉट वेबसाइट से खुद को बचाना चाहते हैं तो वेबसाइट का लेआउट जरूर चेक करें क्योंकि कई बार फर्जी शॉपिंग वेबसाइट का लेआउट कामचलाऊ रहता है जिससे इन्हें देखकर समझा जा सकता है और इनकी पहचान की जा सकती है.

3/5

फर्जी वेबसाइट को पहचानने का एक तरीका और है कि जब आप इन पर प्रोडक्ट खरीदने जाते हैं तो आपको सीधे पेमेंट के लिए बोला जाता है और इन पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मौजूद ही नहीं होता है यहां तक कि बाय नाउ और पे लेटर का भी ऑप्शन नहीं होता है. कैसे मैन वेबसाइट से शॉपिंग नहीं करनी चाहिए.

 

4/5

कुछ वेबसाइट पर जरूरत से ज्यादा डिस्काउंट दिखाया जाता है जितना की किसी अन्य वेबसाइट पर ऑफर नहीं किया जा रहा है ऐसे में इस बात की संभावना रहती है कि यह फर्जी वेबसाइट हो और ऐसे में आपको इनसे दूर ही रहना चाहिए क्योंकि यह आपका डाटा चोरी करती हैं साथ ही साथ प्रोडक्ट के पैसे वसूलने के बाद भी प्रोडक्ट डिलीवर नहीं करती हैं.

5/5

जब भी आप किसी नई वेबसाइट पर विजिट करें तो सबसे पहले उसका रिव्यू चेक करें अगर आप को खराब रिव्यु मिलता है तो इस बात की संभावना रहती है कि यह फर्जी वेबसाइट है और आपको इनसे दूर ही रहना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़