Online Food Order करने वाले हो जाएं सावधान! अजीबोगरीब तरीके से महिला के अकाउंट से उड़े 1 लाख रुपये
Advertisement

Online Food Order करने वाले हो जाएं सावधान! अजीबोगरीब तरीके से महिला के अकाउंट से उड़े 1 लाख रुपये

Online Food Order Scam: अगर आप ऑनलाइन फूड डिलीवर कराते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि नया स्कैम आ गया है, जिससे स्कैमर्स लाखों रुपये लूट रहे हैं. दिल्ली की एक महिला 'एक थाली खरीदो, दूसरी मुफ्त पाओ' के लुभावने खाने के ऑफर के झांसे में आ गई और साइबर स्कैमर्स को लगभग 1 लाख रुपये का नुकसान हुआ.

 

Online Food Order करने वाले हो जाएं सावधान! अजीबोगरीब तरीके से महिला के अकाउंट से उड़े 1 लाख रुपये

Free thali scam in Delhi: Online Food Delivery Apps पर मिलने वाले ऑफर्स हमेशा से ही लुभावने होते हैं. अगर कोई पसंदीदा रेस्टोरेंट या फूट डिलीवरी सर्विस फ्री फूड ऑफर करे तो क्या ही बात है. लेकिन कुछ जालसाजों ने इसमें में स्कैम ढूंढ निकाला है. अगर आप ऑनलाइन फूड डिलीवर कराते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि नया स्कैम आ गया है, जिससे स्कैमर्स लाखों रुपये लूट रहे हैं. दिल्ली की एक महिला 'एक थाली खरीदो, दूसरी मुफ्त पाओ' के लुभावने खाने के ऑफर के झांसे में आ गई और साइबर स्कैमर्स को लगभग 1 लाख रुपये का नुकसान हुआ.

90 हजार का लगा चूना
सविता शर्मा एक 40 वर्षीय महिला है और वह दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रहती हैं. उन्होंने दावा किया है कि वे फेसबुक पर फ्री फूड डिलीवरी ऑफर को देखकर 90,000 रुपये खो चुकी हैं. PTI के मुताबिक, सविता एक बैंक में वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में काम करती हैं और इस प्रस्ताव के बारे में उन्हें अपने एक रिश्तेदार के द्वारा बताया गया था. इसके बाद, सविता ने फेसबुक पर उपलब्ध वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके इस प्रस्ताव के बारे में और जानकारी प्राप्त की और दिए नंबर पर कॉल किया.

कॉल कर बरगलाया
कॉल करने के बाद सामने से किसी ने कॉल पिक नहीं किया. लेकिन कुछ ही सेकंड बाद उसी नंबर से कॉल आया और उन्हें लोकप्रिय रेस्तरां सागर रत्ना में ऑफर का लाभ उठाने के लिए एक ऐप डाउनलोड करने का निर्देश दिया. उन्होंने पीटीआई को बताया, 'कॉलर ने उनको एक लिंक शेयर किया और उसे डाउनलोड करने को कहा. ऐप तक पहुंचने के लिए कॉलर ने आईडी और पासवर्ड भी भेजा. उसने महिला से कहा कि ऑफर का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.'

पॉपुलर रेस्तरां चेन होने के नाते उन्होंने विश्वास कर लिया और लिंक पर क्लिक कर दिया. जैसे ही उसने आईडी-पासवर्ड डाला तो फोन हैक हो गया. उसी समय अकाउंट से 40 हजार रुपये कट गए. कुछ ही सेकंड बाद उसके अकाउंट से फिर एक और ट्रांजेक्शन हुआ, उसके अकाउंट से 50 हजार रुपये की राशि कट गई. स्कैमर ने पहले उसके क्रेडिट कार्ड से पेटीएम में पैसे ट्रांसफर किए और फिर उसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया.

इतने सारे मैसेज आने के बाद महिला ने तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक कर दिया और पुलिस स्टेशन पहुंचीं. बता दें, यह कोई पहला मामला नहीं है. इस तरह के घोटाले पहले भी हो चुके हैं. अगर आप इन स्कैम से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन ऑफर का भरोसा न करें. किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अजनबियों के साथ पर्सनल डिटेल्स को शेयर न करें.

Trending news