Cooler का 'हार्ट' होता है ये छोटू Pump, बर्फ जैसी ठंडक चाहिए तो इसे खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें
Advertisement

Cooler का 'हार्ट' होता है ये छोटू Pump, बर्फ जैसी ठंडक चाहिए तो इसे खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें

Cooler Boosting: कूलर अगर पुराना हो जाए तो इस ट्रिक से ठंडक को बढ़ाया जा सकता है, इसके बाद कूलिंग इतनी ज्यादा होने लगती है जिससे तेज गर्मियां भी आसानी से पार हो जाती हैं. 

Cooler का 'हार्ट' होता है ये छोटू Pump, बर्फ जैसी ठंडक चाहिए तो इसे खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें

Cooler Care Tips: कूलर समय के साथ ठंडक देना बंद कर देता है, जैसे-जैसे इसके पार्ट्स पुराने होते जाते हैं वैसे-वैसे ये कूलिंग ही कम कर देता है. अगर आपके कूलर के साथ भी ऐसी समस्या पेश आ रही है तो आज हम आपको आज ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं जिससे इसकी पुरानी वाली कूलिंग वापस आ सकती है. अगर आपको इसके बारे में अंदाजा नहीं है तो आज हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आप बस एक डिवाइस बदलकर पुराने वाले कूलर की पहले जैसी कूलिंग वापस ला सकते हैं. 

 

Pump से बढ़ाई जा सकती है कूलिंग 

कूलर के अंदर लगे हुए पंप की बदौलत आप आसानी से पहले जैसी कूलिंग वापस हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. आपको बस अपने पुराने हो चुके कूलर के पंप को बदल देना है. हालांकि लोग कूलर के पंप को बदलते समय एक बड़ी गलती करते हैं जिसकी वजह से ये अच्छी तरह से काम नहीं करता है और कूलर सही तरीके से कूलिंग नहीं देता है. पंप खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको इन्हीं जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

पंप चुनते समय इन बातों का रखें ख्याल 

अगर आप पंप खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये देखना है कि आप सबमर्सिबल पंप ही खरीदें, दरअसल ये पानी के टैंक में डूबे रहते हैं और अपना काम बखूबी करते हैं. वाटर फिल्टर है बेहद ही जरूरी. अगर आप वॉटर फ़िल्टर वाला पंप नहीं खरीद रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत है क्योंकि फ़िल्टर ना होने की वजह से गंदगी आसानी से पंप के अंदर जमा होती जाती है और ये काम करना बंद कर देता है और वॉटर सप्लाई रुक जाती है और कूलिंग काफी कम हो जाती है. इसलिए पंप में फ़िल्टर जरूरी है. इतना ही नहीं आपको हमेशा अपने आपको छोटे साइज के पंप ही खरीदने चाहिए जो एक दो सीजन तक आसानी से चल जाते हैं. इनकी कीमत भी कम होती है और वॉटर फ्लो भी ज्यादा रहता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news