WhatsApp लिंक पर क्लिक करते ही शख्स के अकाउंट से कटे 17 लाख: ऑनलाइन स्कैम से ऐसे बचाएं खुद को
Advertisement
trendingNow11704452

WhatsApp लिंक पर क्लिक करते ही शख्स के अकाउंट से कटे 17 लाख: ऑनलाइन स्कैम से ऐसे बचाएं खुद को

Online Scam: WhatsApp किस कदर खतरनाक हो गया है इस बारे में आप इसी से समझ सकते हैं कि आखिर इस शख्स को कितना भारी नुकसान हुआ है क्योंकि उसने थोड़ी सी लापरवाही बरती और पलक झपकते ही कांड हो गया. 

WhatsApp लिंक पर क्लिक करते ही शख्स के अकाउंट से कटे 17 लाख: ऑनलाइन स्कैम से ऐसे बचाएं खुद को

WhatsApp Fraud: पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल और मैसेज तेजी से बढ़े हैं, देश भर में कई लोग इन घोटालों के झांसे में भी आ चुके हैं. कई लोगों ने इन चक्करों में अपने लाखों रुपये डुबा लिए हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला चंडीगढ़ से आया है जहां पर के एक व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर प्राप्त एक अज्ञात लिंक पर क्लिक करने के बाद लाखों रुपये गंवा दिए, जब तक इस शख्स को जानकारी हुई तब तक उसके अकाउंट से जालसाजों ने 17 लाख की रकम गायब कर दी. आपको बता दें कि शख्स ने एक व्हाट्सएप लिंक पर क्लिक किया था जिसके बाद ये घटना हुई है. अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर आपके साथ ऐसा कुछ ना हो तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको व्हाट्सएप की जालसाजी से बचाएंगे.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करें

आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं। जब आप अपना खाता रीसेट या सत्यापित करते हैं, तो यह सुविधा आपको छह अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहेगी, जो आपको फ़िशिंग हमलों के माध्यम से आपके खाते को लेने का प्रयास करने वाले स्कैमर्स के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

अपने व्हाट्सएप खाते से जुड़े डिवाइसेज की रेगुलर जांच करें

लिंक किए गए डिवाइसेज की लिस्ट पर हमेशा नज़र रखें. यदि आप किसी अपरिचित डिवाइस के संपर्क में आते हैं, तो तुरंत लॉग आउट करें. यदि आपको संदेह है कि कोई व्हाट्सऐप वेब/डेस्कटॉप के माध्यम से आपके खाते तक पहुंच रहा है, तो अपने फोन का उपयोग करने वाले सभी कंप्यूटरों से लॉग आउट करें.

Whatsapp पर प्राप्त अज्ञात लिंक पर कभी भी क्लिक न करें

नकली फ़िशिंग लिंक का उपयोग करने वाले स्कैमर्स से सावधान रहें. अगर आपको कोई संदेहास्पद टेक्स्ट या अनुरोध प्राप्त होता है, तो जवाब देने से पहले कुछ देर सोचें. किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक करने से बचें. ऐसा करने से आप खुद को इन फर्जी लिंक से सुरक्षित रख सकते हैं. 

निजी जानकारी भूलकर ना करें शेयर 

आपको WhatsApp पर अपनी निजी जानकारी को शेयर करने से बचना चाहिए ये सबसे बेस्ट तरीका है और इससे आप आसानी से अपने अकाउंट को स्कैमर्स की नजर से बचा सकते हैं. 

ब्लॉक करें और संदिग्ध अकाउंट्स को रिपोर्ट करें

यदि आपको किसी अज्ञात सेंदर से परेशान हैं तो स्पष्टीकरण के लिए सीधे संगठन या व्यक्ति से संपर्क करें. व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें या पैसे न भेजें. घोटालों को रोकने के लिए व्हाट्सएप पर ब्लॉकिंग और रिपोर्टिंग फीचर का उपयोग करें. अनजान फोन नंबरों का जवाब देने से बचें और किसी भी संदिग्ध खाते को ब्लॉक और रिपोर्ट करें.

ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग करें

व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स और ग्रुप इनवाइट सिस्टम से आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है. यदि आप एक संदिग्ध ग्रुप चैट देखते हैं, तो आप उस ग्रुप को लेफ्ट कर सकते हैं. 

Trending news