एक AC से पूरा घर हो जाएगा बर्फ जैसा ठंडा, हर कमरे में अलग से इंतजाम करने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Advertisement
trendingNow11719343

एक AC से पूरा घर हो जाएगा बर्फ जैसा ठंडा, हर कमरे में अलग से इंतजाम करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Central AC Cost: पूरे घर में एक एयर कंडीशनर से ठंडक हो जाए ऐसा शायद सपने में ही हो सकता है, अगर आपको भी यही लगता है तो बता दें कि अब ये सपना सच हो सकता है और आप हजारों रुपये बचा सकते हैं.  

एक AC से पूरा घर हो जाएगा बर्फ जैसा ठंडा, हर कमरे में अलग से इंतजाम करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Central AC Cost: अगर आप 2 BHK तो और आपका फ्लैट बिल्डिंग में काफी ऊंचाई पर स्थित है तो जाहिर सी बात है गर्मियों में आपको काफी समस्या होती होगी. दरअसल ऊंचाई जितनी ज्यादा होगी फ़्लैट में गर्मी भी उतनी ज्यादा होती, इससे बचने का एक तरीका ये है कि आप एयर कंडीशनर लगवा लें, हालांकि घर के हर कोने में एयर कंडीशनर लगवाना काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है. इतना ही नहीं इसमें खर्च भी काफी आ सकता है. अगर आप अपने 2 बीएचके फ़्लैट को एक ही एयर कंडीशनिंग यूनिट से ठंडा रखना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2 बीएचके फ़्लैट में एयर कंडीशनिंग करवाने का खर्च कितना होता है.   

2 BHK के लिए कितना आएगा खर्च 

अगर आपके पास एक टू बीएचके का फ्लैट है और आप उसमें कोई स्प्लिट या फिर विंडो एयर कंडीशनर इंस्टॉल नहीं करवाना चाहते हैं तो आपको कितना खर्चा आएगा इस बारे में अब हम आपको बता देते हैं. वन बीएचके फ्लैट में एक हॉल होता है और एक बड़ा बेडरूम आप को दिया जाता है साथ ही साथ थोड़ा बहुत स्पेस आपको एक्स्ट्रा मिल जाता है. अमूमन एक वन बीएचके फ्लैट में तकरीबन 600-800 स्क्वायर फीट की जगह आपको मिलती है जो बहुत ज्यादा स्पेस नहीं होता है ऐसे में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाना है तो इसके लिए आपको जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है यह खर्च तकरीबन उतना ही होगा जितना आप एक स्प्लिट एयर कंडीशनर को इंस्टॉल करवाने में करते हैं. शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं आ रहा हो लेकिन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर मार्केट में इसी कीमत पर उपलब्ध है और आप इन्हें आसानी से अपने घर में इंस्टॉल करवा सकते हैं.

यकीन मानिए 2 बीएचके फ्लैट में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर इंस्टॉल करवाने में तकरीबन ₹40000 से लेकर ₹45000 के बीच का खर्च आता है क्योंकि इसमें एयर कंडीशनिंग के लिए सिर्फ एक यूनिट का इस्तेमाल किया जाता है और पूरे ही घर में डक्ट का इस्तेमाल करके कूलिंग को कोने-कोने तक फैलाया जाता है. आप एयर कंडीशनर अपने हर कमरे में या घर के कोने कोने में नहीं लगवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है और इसमें घर के तमाम हिस्से को ड्रिल करवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. एयर कंडीशनर काफी एक्टिव होता है और आपकी सोच से भी कम बिजली की खपत करता है.

Trending news