Geyser Safety Tips: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ये चूक, टाइम बम की तरह फट जाएगा Geyser; जानें वजह और उपाय
Advertisement

Geyser Safety Tips: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ये चूक, टाइम बम की तरह फट जाएगा Geyser; जानें वजह और उपाय

Geyser Safety Measures: सर्दियों में गरम पानी से नहाने के लिए अगर आप गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं. आपकी छोटी सी चूक की वजह से आपका गीजर किसी टाइम बम की तरह फट सकता है. आज हम आपको उसकी वजह और बचने के उपाय दोनों बताते हैं. 

Geyser Safety Tips: कहीं अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे ये चूक, टाइम बम की तरह फट जाएगा Geyser; जानें वजह और उपाय

Geyser Safety Tricks: सर्दियां इन दिनों अपने पीक पर चल रही हैं. ठंड के दिनों में नहाना सबसे मुश्किल काम लगता है. इसके लिए काफी लोग घर में गीजर लगवाते हैं, जिससे वे गरम पानी से नहा सकें. अगर आप भी पहली बार गीजर लगवा रहे हैं तो कुछ गलतियां कभी न करें वरना उसके किसी टाइम बम की तरह फटते देर नहीं लगेगी. आज हम आपको गीजर से जुड़े ऐसे ही कई सेफ्टी टिप्स के बारे में बताते हैं. 

क्वालिटी पर दें ध्यान

अमूमन गीजर (Geyser Safety Tips) खरीदते समय लोग पैसा बचाने के लिए उसकी क्वालिटी को नजरअंदाज कर जाते हैं. इस तरह के गीजर हमेशा सेफ नहीं होते. इसलिए गीजर खरीदते समय हमेशा ISI मार्क का जरूर ध्यान दें. गीजर को बाथरूम में फिट करने के बजाय किसी ट्रेंड मकेनिक की मदद लें. ऐसा न करने पर उसमें ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. 

बाथरूम में लगवाएं एग्जॉस्ट 

अगर आप बाथरूम में गैस सिलेंडर वाला गीजर (Geyser Safety Tips) लगवा रहे हैं तो वहां एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाएं. असल में गैस सिलेंडर वाले गीजर से प्रोपेन और ब्यूटेन नाम की गैस निकलती हैं, जिनसे बाद में कार्बन डाई ऑक्साइड का जन्म होता है. अगर आपको बाथरूम में एग्जास्ट फैन न हो तो वह गैस अंदर ही भर जाएगी और बेहोश होकर गिर जाएंगे, जिससे आपकी मौत भी हो सकती है. 

बच्चों की पहुंच से रखें दूर

बिजली से चलने वाली हरेक आइटम में करंट लगने का खतरा रहता है. इसलिए आप बाथरूम में गीजर लगवाते समय उसे ऐसी ऊंचाई पर लगवाएं, जिससे वह बच्चों की पहुंच से दूर रहे. ऐसा करने से आप बच्चों को और खुद को करंट लगने के खतरे से पूरी तरह महफूज रहेंगे. 

समय पर बंद करें गीजर

गीजर (Geyser) में पानी गरम करने के बाद उसे बंद करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा न करने पर वह टाइम बम की तरह फट सकती है. सर्दियों में इन दिनों ऐसी कई घटनाएं अक्सर सुनने को मिल जाती हैं. बेहतर ये रहेगा कि आप ऑटोमेटिक गीजर का इस्तेमाल करें, जो पानी गरम होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है. उसमें स्विच ऑफ की जरूरत नहीं पड़ती. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news