बम की तरह फटेगा गीजर! एक छोटी से गलती से होगा बड़ा धमाका, उड़ जाएंगे परखच्चे
Advertisement

बम की तरह फटेगा गीजर! एक छोटी से गलती से होगा बड़ा धमाका, उड़ जाएंगे परखच्चे

Geyser Blast: पानी गर्म करने के लिए गीजर का इस्तेमाल तो तकरीबन हर घर के बाथरूम में होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके साथ कुछ गलतियां आमतौर पर लोग करते ही हैं और उन्हीं गलतियों की वजह से गीजर में ब्लास्ट हो सकता है और यह लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

बम की तरह फटेगा गीजर! एक छोटी से गलती से होगा बड़ा धमाका, उड़ जाएंगे परखच्चे

Geyser Mistakes: गीजर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में पड़े काम आता है क्योंकि इससे आप पानी गर्म कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल नहाने में या कपड़े धोने में किया जा सकता है. गीजर कुछ ही मिनटों में पानी को खोला देता है और आप इसे नल से निकाल सकते हैं. आपके घर में भी अगर गीजर का इस्तेमाल किया जाता है तो हम आज आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप खुद को सुरक्षित रखते हुए गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आजकल गीजर में ब्लास्ट की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

कौन सी है वह गलतियां जो आमतौर पर करते हैं यूजर्स

बिना पानी के इस्तेमाल: अगर आपके घर का गीजर डायरेक्ट वाटर टैंक से कनेक्टेड है और वाटर टैंक खाली हो जाता है तो गीजर जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है क्योंकि जब इसमें पानी नहीं रहता है और गीजर ऑन रहेगा तब यह पूरी तरह से गर्म हो जाता है और ज्यादा दबाव बढ़ने से कई बार इसमें ब्लास्ट भी हो जाता है. आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी गीजर को बिना पानी भरे हुए ना चलाएं और अगर टैंक में पानी खत्म हो गया है तो इसे तुरंत भर दे जिससे गीजर को पानी मिल सके.

खराब वायरिंग: अगर गीजर की वायरिंग खराब हो चुकी है तो इसे बदलवा ना ही आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि वायरिंग के चलते कई बार गीजर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और ऐसे में यह फट भी सकता है हमेशा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गीजर में कई बार दबाव जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसे में यह फट सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news