गीजर फिर बना बम! दो भाइयों के साथ हुआ खतरनाक हादसा, कहीं आप भी तो यूज नहीं करते ये वॉटर हीटर
Advertisement

गीजर फिर बना बम! दो भाइयों के साथ हुआ खतरनाक हादसा, कहीं आप भी तो यूज नहीं करते ये वॉटर हीटर

कुछ महीनों में गैस गीजर से कई हादसे हुए हैं. कुछ दिन पहले नई नवेली दुल्हन की गैस गीजर से जान गई तो वहीं अब हिसार में बाथरूम में दो सगे भाइयों की गैस लीक होने से मौत हो गई. गैस गीजर से हादसे लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

 

गीजर फिर बना बम! दो भाइयों के साथ हुआ खतरनाक हादसा, कहीं आप भी तो यूज नहीं करते ये वॉटर हीटर

Gas Geyser Blast Reason: दिल्ली सहित कई राज्यों में काफी ठंड पड़ रही है. गर्मी आने में समय है और सर्दियां अभी कुछ और हफ्ते पड़ेंगी. गीजर का इस्तेमाल अभी भी हो रहा है. लेकिन गीजर काफी जानलेवा साबित हो रहा है. कुछ महीनों में गैस गीजर से कई हादसे हुए हैं. कुछ दिन पहले नई नवेली दुल्हन की गैस गीजर से जान गई तो वहीं अब हिसार में बाथरूम में दो सगे भाइयों की गैस लीक होने से मौत हो गई. गैस गीजर से हादसे लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 

क्या है मामला?

हिसार में दो सगे भाइयों की बाथरूम में गीजर की गैस लीक होने से मौत हो गई. दोनों बच्चे चाचा की शादी में जाने के लिए बाल कटवाकर नहाने गए थे. गुरुग्राम में शादी समारोह में जाना था. बच्चों की उम्र महज 8 और 11 साल थी. सौरभ सिंघल उर्फ सोनू के बच्चे सोहम और माधव की मौत हो गयी. बाथरूम में बनी हुई गैस के कारण काफी देर तक बच्चे बहार नहीं आने पर परिजनो द्वारा जब बाथरूम में देखा तो दोनों बच्चे अचेत अवस्था में पाए गए. परिवार जनों द्वारा दोनों बच्चों को प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज के लिए ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया.

इन बातों का रखें ध्यान

गैस गीजर आम गीजर की तरह नजर आता है, लेकिन इसको काफी ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए. जरा सी चूक से बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसे में आपको समय-समय पर इसकी सर्विसिंग करवानी चाहिए क्योंकि अगर इसमें किसी तरह की कमी है तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

गैस है जानलेवा

गैस गीजर में से कार्बन मोनोऑक्साइड जनरेट होती है. यह गैस किसी के लिए भी जानलेवा हो सकती है और लोगों को पता भी नहीं चलता है. आपको बता दें गैस गीजर की पाइप्स की समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए. 

वेंटिलेशन होना जरूरी

अगर आपके बाथरूम में वेंटिलेशन नहीं है तो गैस गीजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. गैस गीजर से होने वाला रिसाव जानलेवा साबित हो सकता है. हमेशा बाथरूम में प्रॉपर वेंटीलेशन करवाएं और एग्जॉस्ट फैन भी लगवाए जिससे लीकेज होने पर यह जानलेवा साबित ना हो.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news