पुराना Cooler फेंकने लगेगा ठंडी हवा, आज ही बदल डालें इसकी 5 चीजें
Advertisement
trendingNow12208151

पुराना Cooler फेंकने लगेगा ठंडी हवा, आज ही बदल डालें इसकी 5 चीजें

Cooler Cooling Increase: पुराने कूलर में कूलिंग कम हो जाती है हालांकि कुछ चीजें बदलकर आप बड़ी ही आसानी से इसकी कूलिंग को बढ़ा सकते हैं. 

पुराना Cooler फेंकने लगेगा ठंडी हवा, आज ही बदल डालें इसकी 5 चीजें

Cooler Cooling Increase: अगर पुराने होने की वजह से आपका कूलर अच्छी तरह से कूलिंग नहीं करता है तो अब आपको इसे बदलने के बारे में सोंचने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि कूलर में कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें अगर बदल दिया जाए तो इसकी कूलिंग ठीक की जा सकती है. अगर आप भी अपने कूलर की कूलिंग बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कूलिंग को नेक्स्ट लेवल तक बूस्ट कर सकती हैं. 

कूलर की कूलिंग बढ़ाने के लिए 5 पार्ट्स बदले जा सकते हैं:

कूलिंग पैड: कूलिंग पैड वह हिस्सा होता है जो हवा को ठंडा करता है. समय के साथ, कूलिंग पैड गंदे और कम प्रभावी हो जाते हैं. पुराने कूलिंग पैड को नए और बेहतर पैड से बदलने से कूलिंग में काफी सुधार हो सकता है.

पंप: पंप पानी को कूलिंग पैड तक पहुंचाता है. यदि पंप कमजोर या क्षतिग्रस्त है, तो यह कूलिंग क्षमता को प्रभावित कर सकता है. पुराने या खराब पंप को नए और शक्तिशाली पंप से बदलने से कूलिंग में सुधार हो सकता है.

मोटर: मोटर पंखे को घुमाता है जो हवा को प्रसारित करता है. यदि मोटर कमजोर या क्षतिग्रस्त है, तो यह हवा के प्रवाह को कम कर सकता है और कूलिंग को प्रभावित कर सकता है. पुराने या खराब मोटर को नए और शक्तिशाली मोटर से बदलने से कूलिंग में सुधार हो सकता है.

पंखे: पंखे हवा को चारों तरफ फैलाते हैं. यदि पंखे क्षतिग्रस्त या मुड़े हुए हैं, तो वे हवा को प्रभावी ढंग से प्रसारित नहीं कर पाएंगे. पुराने या क्षतिग्रस्त पंखों को नए और बेहतर पंखों से बदलने से कूलिंग में सुधार हो सकता है.

एयर वेंट: एयर वेंट ठंडी हवा को बाहर निकलने देते हैं। यदि एयर वेंट बंद या गंदे हैं, तो वे हवा के प्रवाह को कम कर सकते हैं और कूलिंग को प्रभावित कर सकते हैं। एयर वेंट को साफ करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें.

ध्यान रखें:

कूलर के पार्ट्स बदलने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डिवाइसेज का सही नॉलेज है. अगर आप इस बारे में जानकारी नहीं रखते हैं, तो किसी अच्छे इलेक्ट्रीशियन या मैकेनिक से मदद लें.

केवल हाई परफॉर्मेंस वाले और OEM (ओरिगिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) पार्ट्स का उपयोग करें. 

अगर आपका कूलर बहुत पुराना है या बुरी तरह क्षतिग्रस्त है, तो इसे बदलना बेहतर हो सकता है.

Trending news