Facebook पर मैसेज आया- देखो कौन मर गया... लिंक पर क्लिक करते ही हो गया बर्बाद; आप हो जाएं सावधान
Advertisement

Facebook पर मैसेज आया- देखो कौन मर गया... लिंक पर क्लिक करते ही हो गया बर्बाद; आप हो जाएं सावधान

How does the Look who died scam work?: बहुत लोग इस घोटाले का शिकार हो गए हैं और अपना पर्सनल डेटा खो चुके हैं. भारत में भी कुछ मामले सामने आए हैं, जिसको देखकर लगता है कि भारत में भी यह पैर पसार रहा है. यह घोटाला लोगों को लिंक पर क्लिक करने और उन्हें अपने पर्सनल डिटेल्स दर्ज करने के लिए राजी करने के लिए तैयार किया गया है.

 

Facebook पर मैसेज आया- देखो कौन मर गया... लिंक पर क्लिक करते ही हो गया बर्बाद; आप हो जाएं सावधान

Facebook Look who died scam: अगर आपके फेसबुक पर किसी दोस्त ने ऐसा मैसेज भेजा है, जो संदिग्ध प्रतीत होता है तो उसको ओपन न करें, क्योंकि इससे आपका पर्सनल डेटा खो देंगे. ऑस्ट्रेलिया में 'लुक हू डेड' नामक एक नया घोटाला सामने आया है. बहुत लोग इस घोटाले का शिकार हो गए हैं और अपना पर्सनल डेटा खो चुके हैं. भारत में भी कुछ मामले सामने आए हैं, जिसको देखकर लगता है कि भारत में भी यह पैर पसार रहा है. यह घोटाला लोगों को लिंक पर क्लिक करने और उन्हें अपने पर्सनल डिटेल्स दर्ज करने के लिए राजी करने के लिए तैयार किया गया है.

हैकर एक मित्र के रूप में फेसबुक पर पहचान बनाता है और फिर मैसेंजर पर एक संदेश भेजता है. संदेश इस प्रकार हो सकता है: "देखो कौन अभी मरा" और इसमें एक न्यूज आर्टिकल का लिंक शामिल होता है. वे यह भी कह सकते हैं कि आप उस व्यक्ति को जानते हैं या इसे और विश्वसनीय बनाने के लिए दुख व्यक्त करते हैं. 

कैसे काम करता है यह स्कैम
लिंक पर क्लिक करते ही फेसबुक यूजर नेम और पासवर्ड मांगा जाता है. लेकिन यह फरेब है. लिंक में हानिकारक सॉफ़्टवेयर होता है जो हैकर्स को आपके फेसबुक खाते के लॉगिन जानकारी और व्यक्तिगत विवरणों को चुराने की अनुमति देता है. एक बार जब वे आपके खाते में पहुंच जाते हैं, तो वे आपके खाते को हथिया देते हैं और आपको नियंत्रण के बाहर रख देते हैं. इसके बाद, वे आपके सभी दोस्तों को आपके नाम से एक ही संदेश भेजते हैं। इस तरह यह घोटाला और भी फैलता है.

इतना ही नहीं हैकर आपके फेसबुक अकाउंट को पाकर पर्सनल डेटा चुरा सकता है और कई अकाउंट्स को क्रिएट कर सकता है. यदि आपके पास बैंक विवरण या वित्तीय जानकारी आपके खाते से जुड़ी है, तो वे आपका पैसा चुरा भी सकते हैं.

कैसे रहें सुरक्षित?
- अपने पासवर्ड में मजबूत और यूनिक शब्दों का उपयोग करें.
- जब आप ऑनलाइन पर्सनल जानकारी साझा करते हैं, तो सतर्क रहें और यह सुनिश्चित करें कि आप विश्वसनीय और सुरक्षित प्लेटफॉर्म पर हैं.
- संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से और अज्ञात स्रोतों से फाइलें डाउनलोड करने से बचें, ताकि आप खतरनाक साइबर हमलों से सुरक्षित रहें.
- अपने सॉफ्टवेयर और उपकरणों को नवीनतम सुरक्षा पैच के साथ अद्यतित रखें, क्योंकि इससे आपकी सिस्टम सुरक्षित रहेगी और कमजोरियों से बचेगी.
- ऑनलाइन जोखिमों और फ्रॉड से बचने के लिए खुद को सूचित रखें और सुरक्षा चर्चाओं में जुटें, ताकि आप अपनी सुरक्षा को नियंत्रित कर सकें.

Trending news