Geyser इस्तेमाल करने वालों को पता होने चाहिए ये फैक्ट्स, आप भी जान लें आज
Advertisement

Geyser इस्तेमाल करने वालों को पता होने चाहिए ये फैक्ट्स, आप भी जान लें आज

Geyser Tips:  बाथरूम में लगा हुआ गीजर परेशानी का कारण बन सकता है. आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको गीजर इस्तेमाल करने से पहले चेक करना चाहिए. 

Geyser इस्तेमाल करने वालों को पता होने चाहिए ये फैक्ट्स, आप भी जान लें आज

Geyser Tips: अगर आपके घर में हर सर्दियों के मौसम में जमकर गीजर का इस्तेमाल होता है तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए. दरअसल बाथरूम में लगा हुआ गीजर परेशानी का कारण बन सकता है. आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको गीजर इस्तेमाल करने से पहले चेक करना चाहिए. 

पावर इंडिकेटर

जब कभी आप गीजर का इस्तेमाल करें तो जरूर देखें कि इसमें पावर इंडिकेटर नजर आ रहा है या नहीं. अगर मेन सोर्स से पावर ऑन करने के बावजूद भी गीजर में लगा हुआ पावर इंडिकेटर नहीं ऑन हुआ है तो आपको तुरंत ही इसकी जांच करनी चाहिए. ऐसा करने से गीजर में अगर कोई खराबी आती है तो आप खुद को सुरक्षित रखते हुए इसे ठीक करवा सकते हैं.

हीटिंग इंडिकेटर

अगर कई घंटे इस्तेमाल करने के बावजूद भी हीटिंग इंडिकेटर ऑन नहीं हुआ है तो इसका मतलब यह है कि या तो हीटिंग सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है या फिर इंडिकेटर में कोई खराबी है. अगर आप इस बात को नजर अंदाज करते हैं तो गीजर में धमाका भी हो सकता है.

गीजर से आवाज आना

अगर आपको गीजर ऑन करने के बाद ही आवाज आ रही है तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए और सबसे पहले इसे जांच के लिए देना चाहिए. गीजर के अंदर ज्यादा आवाज आना खतरनाक साबित हो सकता है और इसमें कोई बड़ी खराबी हो सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकती है.

लीकेज की जांच है जरूरी

कई बार आपका गीजर कुछ हिस्सों से लीक कर रहा होता है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. आपको हमेशा इस चीज को चेक कर लेना चाहिए और तभी जाकर गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Trending news