Disadvantages of WiFi: क्या आप भी रात में ऑन करके रखते हैं WiFi? निकलती हैं ये खतरनाक तरंगें, सेहत को पहुंचता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11672703

Disadvantages of WiFi: क्या आप भी रात में ऑन करके रखते हैं WiFi? निकलती हैं ये खतरनाक तरंगें, सेहत को पहुंचता है नुकसान

Side Effects of Keeping WiFi On at Night: क्या आप भी रात में WiFi ऑन करके सोते हैं? अगर ऐसा है तो अपनी इस आदत में आज ही बदल लें. इसमें एक ऐसी खतरनाक तरंग निकलती है, जो आपकी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. 

Disadvantages of WiFi: क्या आप भी रात में ऑन करके रखते हैं  WiFi? निकलती हैं ये खतरनाक तरंगें, सेहत को पहुंचता है नुकसान

Disadvantages of keeping WiFi on at night: कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ गया है. काफी सारे लोग अब वर्क फ्रॉम होम करते हैं, जिसके चलते उन्होंने घरों में वाई- फाई लगवा लिया है. उनका यह वाई फाई सिस्टम रात में भी पूरी रात ऑन रहता है और उसकी इलेक्‍ट्रोमैगनेट तरंगें पूरे घर में फैली रहती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहा है. वैज्ञानिकों ने रात में वाईफाई के इस इस्तेमाल पर बड़ी चेतावनी जारी की है, जिसे आपको जानना चाहिए. 

राउटर से निकलती हैं खतरनाक वेव्स

एक्सपर्टों के मुताबिक वाईफाई के राउटर से कई तरह की रेडिएशन वेव्स निकलती हैं. इन तरंगों को इलेक्‍ट्रोमैगनेट वेव्स कहा जाता है. ये तरंगे सेहत पर बहुत बुरा असर डालती हैं. इसकी वजह से लोगों में ब्लड प्रेशर, अनिद्रा और डिप्रेशन की समस्या बढ़ रही है. इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल और उसके राउटर से निकलने वाली इलेक्‍ट्रोमैगनेट तरंगे (Disadvantages of WiFi at night) नींद पर भी विपरीत असर डालती हैं. इसके चलते लोगों को अनिद्रा की समस्या भी बढ़ रही है. 

इंसान को कर देती हैं बीमार

डॉक्टरों का कहना है कि वाईफाई (Disadvantages of WiFi at night) से निकलने वाली रेडिएशन वेव्स लोगों को मानसिक तौर पर भी बीमार करती हैं. इससे उनमें अल्जाइमर की समस्या भी पनपने लगती है. यही नहीं, इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों की याद करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है, जिसके चलते वह छोटी-छोटी बातों को भी भूलने लगता है. 

रात में बंद कर दें वाईफाई

आईटी एक्सपर्ट कहते हैं कि रेडिएशन से बचने के लिए रात के समय वाईफाई (Disadvantages of WiFi at night) को बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से न केवल इलेक्‍ट्रोमैगनेट वेव्स के दुष्प्रभावों से खुद को बचाया जा सकता है बल्कि बिजली की भी बचत की जा सकती है. इस उपाय से रात में नींद अच्छी आती है और कई बीमारियों से भी बचाव हो जाता है. 

Trending news