इस पोजीशन में कूलर रखते ही बन जाएगा AC ! बर्फ जैसी ठंडी हवा की करेगा बौछार
Advertisement

इस पोजीशन में कूलर रखते ही बन जाएगा AC ! बर्फ जैसी ठंडी हवा की करेगा बौछार

Cooer Tips: बारिश के मौसम में कलर काम करना बंद कर देता है और ऐसे में अगर आप इस पोजीशन के बारे में जान लेते हैं और इसे अप्लाई करते हैं तो यकीन मानिए आपका कलर बर्फ जैसी ठंडी हवा फेंकेगा वह भी नॉन स्टॉप.

इस पोजीशन में कूलर रखते ही बन जाएगा AC ! बर्फ जैसी ठंडी हवा की करेगा बौछार

Cooler Hacks: जैसे ही बारिश का मौसम शुरू होता है वैसे ही मौसम में इतनी ज्यादा नमी बढ़ जाती है कि आम कूलर काम करना ही बंद कर देता है. नमी की वजह से हवा आप तक पहुंच ही नहीं पाती है और गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि इस झेलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे मैं आपको सिर्फ एयर कंडीशनर ही बचा पाता है क्योंकि एयर कंडीशनर मौसम की नमी वाली स्थिति से निपटने के लिए ही बनाया जाता है और यह मिनट में ही नमी को खींच लेता है. एक बार यह नमी को खींच लेता है उसके बाद कूलिंग करना आसान हो जाता है लेकिन कलर के लिए ऐसा कर पाना मुश्किल काम साबित होता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका पुराना वाला कूलर ही एयर कंडीशनर जैसी ठंडी हवा फेके तो आज हम आपको बेहद ही आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप कलर से हेयर कंडीशनर वाली हवा ले सकते हैं.

कूलर फेंकेगा बर्फ जैसी ठंडी हवा

अगर एयर कंडीशनर की बात करें तो इसे खरीदने के लिए 35000 से ₹40000 की रकम चुकानी पड़ सकती है लेकिन बात की जाए अगर कूलर की तो इसे महज ₹5000 से लेकर ₹6000 के बीच खरीदा जा सकता है. आप अपने कूलर से ही अपने पूरे घर को ठंड रख सकते हैं और इसके लिए आपको बस अपने कलर की पोजीशन चेंज करने भर की देर है. कुछ ऐसी पोजीशन है जिन पर अपने कूलर को रख देने भर से ही यह बर्फ जैसी ठंडी हवा ऑफर करने लगता है.

अगर आपने कूलर अपने घर के अंदर लगा रखा है तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है, क्योंकि कूलर सिर्फ तब ही काम करता है जब उसे एक अच्छा वेंटिलेशन मिले मतलब अगर आप घर में ठंडी हवा चाहते हैं तो आपको कूलर घर के बाहर ही लगाना चाहिए वहीं इसका फैन वाला हिस्सा घर के अंदर होना चाहिए जिससे यह बाहर की ठंढी हवा को अंदर फेंकता है. अगर आप अपने कूलर को कमरे के अंदर लगाते हैं तो यकीन मानिए नमी का स्तर और ज्यादा बढ़ जाएगा क्योंकि यह बाहर की हवा को अंदर नहीं ला पाएगा बल्कि अंदर की हवा को ही रोटेट करता रहेगा. ऐसे में अगर आप अपने घर में अच्छी कूलिंग चाहते हैं तो कूलर को बालकनी या खिड़की पर ही लगाएं.

Trending news