भारी आंधी और बारिश में क्या AC चलाना चाहिए या नहीं? यहां मिलेगा हर जवाब
Advertisement
trendingNow11752725

भारी आंधी और बारिश में क्या AC चलाना चाहिए या नहीं? यहां मिलेगा हर जवाब

AC Care: एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के बारे में ये जरूरी बात हर किसी को पता होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको जानकारी नहीं होगी तो आप अपना ही नुकसान करवा बैठेंगे. 

भारी आंधी और बारिश में क्या AC चलाना चाहिए या नहीं? यहां मिलेगा हर जवाब

Tips For AC Using: भारत में मानसून की दस्तक हो चुकी है जिसकी वजह से आए दिन बारिश भी हो रही है. कुछ घरों में बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बंद कर दिया जाता है, वहीं कुछ लोग बारिश होने के बावजूद भी एयर कंडीशनर चलाते हैं. हालांकि लोगों के मन में एक सवाल हमेशा उठता है कि क्या भारी बारिश और आंधी के दौरान क्या एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना सुरक्षित है. इस बारे में अगर किसी यूजर से पूछा जाए तो शायद ही किसी के पास इस सवाल का जवाब होगा. ये एक अहम सवाल है और आज हम आपके लिए इसका जवाब लेकर आए हैं, हर एयर कंडीशनर यूजर को इसके बारे में जानकारी होनी ही चाहिए.  

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किसी भी वक्त किया जा सकता है फिर चाहे बारिश हो रही हो या आंधी चल रही हो लेकिन कुछ बातों का खास ध्यान आपको रखना ही पड़ेगा. मान लीजिए आपके घर में एक विंडो एयर कंडीशनर है और इसका पिछला हिस्सा हर की बालकनी में निकलता है तो बालकनी में अच्छी तरह से शेल्टर मौजूद होना चाहिए. वहीं अगर बात की जाए स्प्लिट एयर कंडीशनर की तो इसका आउटर यूनिट आपके घर की छत पर लगा होता है या फिर बालकनी में लगा होता है, ऐसे में इस पर भी एक शेल्टर मौजूद होना चाहिए.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

अगर आंधी चल रही हो या फिर तेज बारिश हो रही हो तो आपको कुछ समय के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए. दरअसल शेल्टर में होने की वजह से एयर कंडीशनर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब बारिश और आंधी के दौरान बिजली गिरने का भी डर बना रहता है ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर पर अगर बिजली गिर जाए तो यह पूरी तरह से कम करना बंद कर सकता है क्योंकि इसके अंदर शॉर्ट सर्किट हो जाएगा. अगर बहुत तेज बारिश हो रही हो तब भी आपको एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कुछ समय के लिए बंद करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर अगर ज्यादा पानी चला जाए तब की इसकी वायरिंग में दिक्कत आ सकती है या फिर पूरा का पूरा एयर कंडीशनर खराब हो सकता है. हालांकि ऐसा काम ही होता है उसके बावजूद भी आपको तेज बारिश और आंधी की स्थिति में एयर कंडीशनर बंद ही रखना चाहिए.

Trending news