Geyser ने ली नई नवेली दुल्हन की जान! UP में हुई दिल दहलाने वाली घटना, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे रहें सुरक्षित
Advertisement

Geyser ने ली नई नवेली दुल्हन की जान! UP में हुई दिल दहलाने वाली घटना, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे रहें सुरक्षित

Gas Geyser: गीजर दो प्रकार के होते हैं जिनमें एक गैस से चलता है और एक बिजली से चलता है लेकिन इनमें से एक गीजर चर्चा का विषय बना है और लोग इसे खरीदने से डर गए हैं.

Geyser ने ली नई नवेली दुल्हन की जान! UP में हुई दिल दहलाने वाली घटना, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो ऐसे रहें सुरक्षित

Gas Geyser Leakage: पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें गैस गीजर का इस्तेमाल करने से लोगों ने अपनी जानें गंवा दी हैं. ऐसा ही एक मामला अब उत्तर प्रदेश से सामने आया है जहां पर एक महिला की जान गैस गीजर की वजह से चली गई है. इस महिला की नई-नई शादी हुई थी लेकिन उसे क्या पता था जिस अप्लायंस का इस्तेमाल सर्दियों में आमतौर पर किया जाता है वही उसके लिए खतरनाक साबित होगा. गैस गीजर का इस्तेमाल करने से इस महिला की जान चली गई है और उसका कारण आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

लीकेज की वजह से हुई समस्या

आपको बता दें कि इस महिला के लिए गैस गीजर इसलिए जानलेवा बन गया क्योंकि उसमें लीकेज हो रही थी. आपको बता दें कि यह मामला उत्तर प्रदेश के मेरठ का है जहां पर मेडिकल थाना क्षेत्र के जागृति बिहार में हाल ही में शादी कर रहने आई महिला कि 24 घंटे में ही मौत हो गई. आपको बता दें कि महिला नहाने के लिए बाथरूम गई थी लेकिन उसे इस बात की जरा भी भनक नहीं थी कि उसमें लगा हुआ गैस गीजर लीक हो रहा है. इस गैस गीजर लीकेज की वजह से ही महिला का दम घुट गया और उसकी मौत हो गई. पहले भी ऐसे ही कई मामले सामने आ चुके हैं और यही वजह है कि लोग अपने घरों में गैस गीजर की जगह इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं.

आप भी करते हैं गैस गीजर का इस्तेमाल तो ऐसे रहें सुरक्षित

गैस गीजर में जो एक बड़ी समस्या पेश आती है वह है गैस का लीक होना. गैस लीक होने से ही ज्यादातर लोगों की जान चली जाती है. आपको बता दें कि गैस गीजर में पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी का सहारा लिया जाता है और जब इसे इस्तेमाल किया जाता है तो यह कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ता है जो शरीर के लिए खतरनाक है और अगर इसके संपर्क में आप कुछ मिनट रहेंगे तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. इस महिला के साथ भी ऐसा हुआ और लीकेज की वजह से उसकी जान चली गई.

अगर आप गैस गीजर का इस्तेमाल अपने घर में भी कर रहे हैं तो आपको हमेशा अपने बाथरूम में वेंटिलेशन का अच्छा इंतजाम करना चाहिए जिससे अगर गैस लीक भी होती है तो इससे सांस लेने में दिक्कत ना आए और लोग जान बचा सकें. इसके लिए आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन या फिर एग्जास्ट पाइप का इस्तेमाल करें जिससे गीजर से निकलने वाली गैस तुरंत ही बाहर फेंक दी जाएगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news