नए Scam से सावधान! शख्स ने Online Cab Book करने के लिए 100 रुपये का किया पेमेंट, उड़ गए लाखों रुपये
Advertisement

नए Scam से सावधान! शख्स ने Online Cab Book करने के लिए 100 रुपये का किया पेमेंट, उड़ गए लाखों रुपये

साइबर धोखाधड़ी के एक हालिया मामले में, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 2 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई, जब वह एक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से यात्रा की बुकिंग कर रहा था. 

नए Scam से सावधान! शख्स ने Online Cab Book करने के लिए 100 रुपये का किया पेमेंट, उड़ गए लाखों रुपये

साइबर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. लोग जैसे-जैसे कैशलेस हो रहे हैं, वैसे-वैसे चोर भी हाईटेक हो रहे हैं. स्कैमर्स ऐसा लिंक जनरेट करते हैं, जिस पर क्लिक करते ही अकाउंट से लाखों रुपये उड़ जाते हैं. लिंक पर क्लिक न करके धोड़ाधड़ी होने से रोका जा सकता है. स्कैमर्स आपको कहीं भी टकरा सकते हैं. साइबर धोखाधड़ी के एक हालिया मामले में, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 2 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई, जब वह एक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से यात्रा की बुकिंग कर रहा था. 

कैब बुकिंग करने पर उड़े लाखों रुपये

महाराष्ट्र के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने नासिक जाने के लिए ऑनलाइन कैब बुक करने की कोशिश कर रहा था. कैब बुक करने के लिए उसने ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट पर अपनी जानकारी भी डाल दी और भुगतान शुरू कर दिया. लेकिन टेक्निकल ग्लिच के चलते बुकिंग फेल हो गई. कुछ देर बाद इंजीनियर के पास एक आदमी का फोन आया जिसने उसे रजत के रूप में पेश किया और खुद को उसी ट्रैवल एजेंसी का कर्मचारी बताया. लेकिन पेमेंट करते समय वेबसाइट में टेक्निकल ग्लिच आ गया.

ऐसे किया गया स्कैम

अंत में पीड़ित ने बुकिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाए बिना ही बुकिंग छोड़ दी. कुछ ही देर बाद उसके मोबाइल पर एक के बाद एक मैसेज आए. पता चला कि उनके अकाउंट से 2 लाख रुपये से ज्यादा पैसे डेबिट हो गए हैं. पुलिस ने बताया, 'आधी रात को, उन्हें अपने मोबाइल पर एक संदेश मिला कि क्रेडिट कार्ड खातों से 81,400 रुपये, 71,085 रुपये और 1.42 लाख रुपये की राशि डेबिट की गई है.

देखते ही उसने तुरंत कस्टमर केयर को कॉल किया और कार्ड को ब्लॉक करने को कहा. कस्टमर केयर से उनको मदद मिली और आखिरी बार जो 71,085 रुपये गए थे वो वापिस आ गए. लेकिन उसने साइबर धोखाधड़ी में स्कैमर्स को 2.2 लाख रुपये की शेष राशि खो दी.' पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news