धरती को तबाह कर देंगे AI Robots ! जानें क्यों हर किसी को इनसे लग रहा है डर
Advertisement

धरती को तबाह कर देंगे AI Robots ! जानें क्यों हर किसी को इनसे लग रहा है डर

AI: AI तकनीक तेजी से फल फूल रही है और अब मार्केट में इस तकनीक से लैस Robots भी आ चुके हैं, हालांकि इनमें खुद की सोंचने समझने की क्षमता है जिस वजह से इन्हें खतरा माना जा रहा है. 

धरती को तबाह कर देंगे AI Robots ! जानें क्यों हर किसी को इनसे लग रहा है डर

AI Robots Fear: टर्मिनेटर नाम की हॉलीवुड फिल्म आप सभी ने जरूर देखी होगी जो आज से दशकों पहले बनी थी, इस फिल्म में AI तकनीक से लैस रोबोट्स दिखाए गए थे. ये रोबोट्स ना सिर्फ इंसानों की तरह सोच-समझ रखते थे बल्कि तुरंत ही किसी नतीजे पर भी पहुंच जाते थे. इन रोबोट्स को मानव जाति के लिए खतरनाक बनाया गया था और दिखाया गया था कि कैसे ये धरती पर कब्जा कर लेते हैं और आखिर में तबाही मचा देते हैं. इस फिल्म को आए हुए दशकों बीत चुके हैं लेकिन इसमें दिखाई हुई बातें आज भी हमारे और आपके जहन में वैसी की वैसी ही बनी हुई है. दरअसल दशकों पहले दिखाई गई ये चीजें काल्पनिक नहीं थी और अब ये हकीकत बन रही हैं. AI तकनीक पर लैस ये रोबोट्स लगातार तैयार किए जा रह हैं और ये ठीक वैसे ही हैं जैसे कि टर्मिनेटर फिल्म में दिखाए गए थे. इन्हें धरती के लिए किसी खतरे की तरह देखा जा रहा है.  

AI तकनीक है सबसे खतरनाक? 

आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जो रूट्स को खुद का दिमाग देती है. ये तकनीक आपके बड़े काम भी आ सकती है लेकिन इसका गलत इस्तेमाल किया जाए तो ये घातक भी साबित हो सकती है. अगर कोई इस तकनीक का गलत इस्तेमाल करना चाहे तो ये काफी घातक बन जाती है. हालांकि अभी तक ऐसे कम ही मामले सामने आए हैं लेकिन फिर भी इसकी काफी ज्यादा संभावना है. खुद की सोंचने-समझने की शक्ति होने का मतलब ये है कि  ये तकनीक चीजों को समझ सकती है या उन्हें जानने के लिए अपना पूरा जोर लगा सकती है. इस तकनीक को अब और भी ज्यादा घातक इसलिए माना जा रहा है कि ये किसी दिमाग की तरफ थी लेकिन इसे जब अपने हाथ-पेअर मिल जाएंगे तो ये किसी इंसान की तरह ही काम करने लगेगी.

AI Robots से क्यों है डरने की जरूरत 

AI Robots से डरने की जरूरत इसलिए है क्योंकि ये एक मशीन है और फिर भी इसमें दिमाग होगा और ये लगातार सीखेगा, अगर कोई नकारात्मकता फैलाने के लिए इनका गलत इस्तेमाल करता है तो ये AI रोबोट्स मानव सभ्यता के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. ये खुद ही डिसाइड कर सकते हैं कि क्या करना है और ये इंसानों की तुलना में कम समय में ही चीजें सीख जाते हैं. इसलिए इन्हें भविष्य में धरती के लिए खतरा बताया जा रहा है. हालांकि अब जल्द ही भारत में AI के लिए क़ानून आ सकता है जिससे ये इंसानी कंट्रोल से बाहर नहीं जा पाएंगे.    

Trending news