Yellow Tongue: क्या आपकी जुबान भी अचानक हो गई पीली, कहीं ऐसे खतरे तो नहीं आ गए करीब?
Advertisement
trendingNow11834218

Yellow Tongue: क्या आपकी जुबान भी अचानक हो गई पीली, कहीं ऐसे खतरे तो नहीं आ गए करीब?

Yellow Tongue Meaning: आपने अक्सर देखा होगा कि डॉक्टर जब मरीज की जांच करते हैं तो वो उसकी जुबान जरूर देखते हैं, ऐसे में आपकी पीली जीभ भी कुछ न कुछ इशारा जरूर करती होगी.

Yellow Tongue: क्या आपकी जुबान भी अचानक हो गई पीली, कहीं ऐसे खतरे तो नहीं आ गए करीब?

What is the Meaning Of Pale Yellow Tongue: मानव शरीर को कुदरत की एक बेजोड़ संरचना कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. हमारे जिस्म का हर हिस्सा अलग-अलग तरह के इशारे देता है, जो इंसान की सेहत को बयान करता है. इसी तरह आदमी की जीभ की रंगत भी ये बताती है कि उसकी सेहत अच्छी है या बुरी. अगर आपकी जुबान अचानक पीली पड़ जाए तो टेंशन होना लाजमी है. आप जब अपना इलाज कराने डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो भी आपसे अपनी जीभ दिखाने को कहते हैं.

जीभ में क्यों आता है पीलापन?
जीभ के पीलापन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि लिवर की समस्याएं, एनिमिया, जीभ का इंफेक्शन, अपच या पीने के पानी की कमी. इनमें से कुछ कारण सामान्य हो सकते हैं. जिनका सही इलाज किया जाए तो जीभ का रंग फिर से सामान्य हो सकता है. लेकिन, अगर जीभ का पीलापन समय-समय पर बना रहता है या उसके साथ अन्य लक्षण भी होते हैं जैसे कि बुखार, थकान, वजन की कमी वगैरह, ऐसे में मरीज को डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

रोजाना चेक करें कलर
जीभ का रंग आमतौर पर हल्का गुलाबी होता है, इसे रोजाना आइने में चेक करना जरूरी है, अगर इसका रंग हल्का या गहरा हो जाए तो सही वक्त पर पहचाने से बीमारी जल्द ठीक हो सकती है, क्योंकि इलाज में बेवजह देरी करने से परेशानियों में इजाफा हो सकता है

जीभ के दूसरे रंगों का मतलब
ये जरूरी नहीं है कि अगर जीभ का रंग बदले तो वो पीला ही हो. कई बार जुबान का कलर चेंज होकर किसी और तरह का भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि जीभ के अन्य रंगों का क्या-क्या मतलब होता है

1. भूरी जीभ
जो लोग ज्यादा चाय, कॉफी, सिगरेट, बीड़ी और हुक्का पीते हैं उनकी जीभ भूरी हो जाती है

2. काली जीभ
काली जीभ का मतलब कैंसर, फंगल इंफेक्शन और अल्सर हो सकता है

3. लाल जीभ
विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड की कमी से अक्सर जुबान लाल हो जाती है

4. नीली जीभ
आमतौर पर दिल से जुड़ी बीमारियां होने पर जीभ का रंग नीला या हलका पर्पल हो जाता है

5. सफेद जीभ
जब आप कई दिनों तक जुबान की सफाई नहीं करते हैं तो इस पर सफेद रंग की परत जम जाती है

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news