Stampede Survive Tips: भगवान करे कहीं भगदड़ न हो, अगर फंस गए आप तो ये 2 टेक्निक बचा लेगी जान
Advertisement
trendingNow12322516

Stampede Survive Tips: भगवान करे कहीं भगदड़ न हो, अगर फंस गए आप तो ये 2 टेक्निक बचा लेगी जान

Stampede Survival Technique: हाथरस भगदड़ की घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया है. 123 लोगों की जान गई. वो तस्वीर जिसने भी देखी, हिल गया. हर इंसान चाहेगा कि ऐसा फिर कभी, किसी के साथ न हो लेकिन अगर ऐसा होता है तो भगदड़ वाली स्थिति में खुद को कैसे बचाएंगे? दो तरीके आप भी जानें और दूसरों को भी बताएं.

Stampede Survive Tips: भगवान करे कहीं भगदड़ न हो, अगर फंस गए आप तो ये 2 टेक्निक बचा लेगी जान

How to Survive Stampede: यूपी के हाथरस में हुई भगदड़ पहली घटना नहीं है. कभी प्रयागराज कुंभ मेले में ऐसी स्थिति बनी थी, कभी रेलवे स्टेशन पर तो कभी मंदिर में. हाथरस में 123 लोगों की मौत हो गई, जिसमें ज्यादातर महिलाएं थीं. प्रशासन की लापरवाही को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. हालांकि एक सवाल यह भी उठता है कि जो लोग ऐसी किसी जगह पर जाते हैं या अचानक खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो भगदड़ होने पर क्या करें? कैसे जान बचाएं? क्या इसका कोई तरीका नहीं है? हाथरस की घटना के बाद सोशल मीडिया पर कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और एक्सपर्ट एक वीडियो शेयर कर रहे हैं. यह वीडियो भगदड़ के समय अपनी जान बचाने के टिप्स पर आधारित है. 

इस वीडियो में एक्सपर्ट ने समझाया है कि अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां पीछे या आगे से धक्का महसूस होता है और भगदड़ की स्थिति बनती है तो क्या करना चाहिए? तेलंगाना पुलिस की एडिशनल डीजीपी स्वाति ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लोगों से अपना ध्यान रखने को कहा है. इस वीडियो में दो महत्वपूर्ण टेक्निक बताई गई है. आइए समझते हैं. 

1. पीछे से भीड़ का प्रेशर आया तो क्या करें?

आपको जानकर शायद ताज्जुब हो कि अगर एक इंसान 15-20 लोगों की भीड़ को पीछे से धक्का देता है तो वे सभी अपना संतुलन खो सकते हैं. ऐसा तब होता है जब वे सभी सामान्य रूप से खड़े हों.  

प्रयोग: अब एक्सपर्ट लोगों से सीधे नहीं बल्कि एक पैर आगे और थोड़ा टेढ़ा करके खड़े रहने को कहते हैं. यानी जब ऐसा लगे कि स्थिति विषम होने वाली है तो खुद को उस स्थिति में कर लें. खुद को बॉक्सर समझ लीजिए और दोनों हाथों को चेस्ट के आगे उसी स्टाइल से चिपका लें. 

निष्कर्ष: इस तरह से आप भगदड़ में गिरने से बचेंगे और चेस्ट के सामने हाथ होने से आपके फेफड़े पर ज्यादा प्रेशर नहीं आएगा. अगली बार यही प्रयोग जब दोहराया गया तो वे लोग अपनी जगह से बस हिले पर गिरने से बच गए. इससे जान बच सकती है. 

2. अगर गिर गए तो जान कैसे बचाएं?

यह समझना बहुत जरूरी है. महिलाओं और बच्चों को भी यह बताना जरूरी है क्योंकि वे आसानी से भाग नहीं पाएंगे. अगर भगदड़ के समय कोई गिर गया हो तो उसे खुद को सीधा या उल्टा नहीं करना है. अगर ऐसा किया तो आपके ऊपर लोग गिरेंगे और आप सांस नहीं ले पाएंगे. ऐसे में जान जा सकती है. 

प्रयोग: यही बात समझाते हुए एक्सपर्ट ने बताया कि इस स्थिति से बचने के लिए पहले तो उठने की कोशिश करें. अगर संभव नहीं है तो झट से अपने शरीर को करवट में मोड़ लें. इसके बाद पैरों को ऊपर की तरफ मोड़कर हाथों से सिर को सुरक्षा दें. इससे आप अपने हार्ट को सेफ रख पाएंगे. 

निष्कर्ष: एक्सपर्ट खुद जमीन पर लेट गए और अपने ऊपर से भीड़ को जाने को कहा. अचानक से भगदड़ की बनावटी स्थिति पैदा की गई और एक्सपर्ट के ऊपर से लोग भागने लगे. नतीजा हैरान करने वाला था. लोग उन्हें कुचलते निकल गए लेकिन उन्हें ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. बाद में उन्होंने कहा कि हाथों में चोट जरूर लगी लेकिन खतरे जैसी कोई बात नहीं है. उनका हार्ट और सिर पूरी तरह सेफ रहा.  

अब वीडियो देखकर समझिए

इस तरह से देखिए तो भगदड़ में दो टेक्निक हमारे बहुत काम आ सकती है. आप खुद भी देखिए और अपने सगे-संबंधियों को भी शेयर कीजिए. 

Trending news