T-20 वर्ल्ड कप विजेताओं का भव्य स्वागत तो बनता है, लेकिन जोश-जोश में ये पाठ क्यों भूल गए?
Advertisement
trendingNow12322917

T-20 वर्ल्ड कप विजेताओं का भव्य स्वागत तो बनता है, लेकिन जोश-जोश में ये पाठ क्यों भूल गए?

BMC Mumai News: टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का उत्साहपूर्वक स्वागत करने के लिए मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव पर उमड़ी भारी भीड़ ने पानी की बोतलों और जूते-चप्पलों सहित ढेर सारा कचरा भी पीछे छोड़ दिया, जिसे बाद में नगर निगम कर्मियों के पसीने छूट गए.

T-20 वर्ल्ड कप विजेताओं का भव्य स्वागत तो बनता है, लेकिन जोश-जोश में ये पाठ क्यों भूल गए?

T-20 विश्व कप के विजेताओं का हर खासों आम ने दिलखोलकर स्वागत किया. क्या दिल्ली और क्या मुंबई हर जगह लाखों लोगों की भीड़ ने इंडिया-इंडिया चियर करते हुए टीम इंडिया के खिलाड़ियों को स्टैंडिंग ओविएशन दिया. जिस फ्लाइट से टीम मुंबई पहुंची उसका वेलकम पानी की बौछारों के साथ हुआ. भारत का झंडा लहराते लोग और गाड़ियां देशभर का उत्साह बता रही थीं. हालांकि जश्न का मौका था तो लोगों ने उसे उस हिसाब से मनाया. हालांकि भारी भीड़ की वजह से कुछ लोगों की तबियत बिगड़ने की खबर आई लेकिन राहत की बात रही कि कोई अनहोनी नहीं हुई.

जोश-जोश में भूल गए जरूरी बात

धरती और पर्यावरण को बचाना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी  है. चाहे कोई क्रिकेट फैन हो या न हो साफ सफाई का ध्यान रखना हर भारतीय के लिए एक गौरवशाली प्रेक्टिस है. लेकिन टीम इंडिया के वेलकम फंक्शन में पहुंचे लाखों लोग जब बेसिक हाईजीन कल्चर को भूले तो कुछ अटपटा सा लगा. दरअसल वहां मौजूद लोगों में अधिकांश के हाथ में पानी की  बोटल और स्नैक्स जैसा खाने पीने का सामान था. कुछ इंतजार की बेकरारी थी तो कुछ अपने चहेतों को जीभरकर देख लेने की तमन्ना कुछ ऐसा माहौल था कि लोग साफ-सफाई का पाठ भूल गए. 

T20 World Cup 2024: चारों तरफ गंदगी का अंबार

fallback

जीतने वाली भारतीय टीम का उत्साहपूर्वक स्वागत करने के लिए मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव पर उमड़ी भारी भीड़ ने पानी की बोतलों और जूते-चप्पलों सहित ढेर सारा कचरा भी पीछे छोड़ दिया, जिसे बाद में नगर निगम ने सात वाहनों में भरकर हटाया गया. बृह्नमुंबई महानगर पालिका (BMC) ने शुक्रवार को बताया कि विजय परेड के बाद गुरुवार और शुक्रवार की मध्य रात्रि तक सफाई अभियान चलाना पड़ा. गौरतलब है कि गुरुवार की शाम भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड देखने के लिए हजारों प्रशंसक दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव पर उमड़ पड़े थे.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार की रात को टी20 वर्ल्ड कप जीत का जश्न मनाने के दौरान टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ जबरदस्त कॉमेडी हो गई. टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के साथ हार्दिक पांड्या वानखेड़े स्टेडियम के चक्कर लगाकर फैंस को धन्यवाद दे रहे थे. 

यह परेड शाम करीब साढ़े सात बजे नरीमन पॉइंट से शुरू हुई और वानखेड़े स्टेडियम तक गई। वैसे तो इन दोनों जगहों के बीच की दूरी तय करने में आमतौर पर पांच मिनट लगते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में भीड़ होने की वजह से परेड को वानखेड़े स्टेडियम पहुंचने में डेढ़ घंटे से अधिक समय लगा.

लाखों की भीड़ भूली स्वच्छता का पाठ

भीड़ ने अपने पीछे कूड़े के ढेर भी छोड़े और जूते-चप्पल व पानी की बोतलें सड़क पर बिखरी हुई देखी गईं. BMC ने एक बयान में कहा कि सड़कों से कूड़े के ढेर को हटाने के लिए सफाई अभियान चलाया गया. इसमें कहा गया है कि कुल कचरे में से जूते और चप्पलों को पांच जीप में एकत्र किया गया तथा अन्य कचरा उठाने के लिए दो ट्रक का भी इस्तेमाल किया गया.

पूरी रात करनी पड़ी सफाई

बयान में कहा गया कि सफाई अभियानरात करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुआ और शुक्रवार सुबह आठ बजे समाप्त हुआ. इसमें बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के 100 कर्मचारियों और कुछ गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.

TAGS

Trending news