हैकर आपका पैसा लूटने के लिए अपनाते हैं ये 5 तरकीबें, इनमें से एक भी दिखे तो हो जाएं अलर्ट
Advertisement

हैकर आपका पैसा लूटने के लिए अपनाते हैं ये 5 तरकीबें, इनमें से एक भी दिखे तो हो जाएं अलर्ट

Social Media Scam: अगर आप स्कैमर्स के चंगुल में से आने से बचना चाहते हैं तो आपको इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि यह आपके बड़े काम आ सकती हैं.

हैकर आपका पैसा लूटने के लिए अपनाते हैं ये 5 तरकीबें, इनमें से एक भी दिखे तो हो जाएं अलर्ट

Social Media Scam: हर दस में से नौ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में हम स्कैमर्स से बस थोड़ी दूरी पर हैं. आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर जगह-जगह पर स्कैमर्स एक्टिव हैं. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत रहती है. नहीं तो आप किसी भी वक्त ऑनलाइन स्कैमर्स की चपेट में आ कर अपना सब कुछ खो सकते हैं. ऐसे में हम आपको स्कैमर्स से सुरक्षित रहने के लिए ऐसी तरकीबों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके द्वारा सबसे ज्यादा अपनाई जाती है. इनके बारे में जानकर आप स्कैमर्स से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. 

समस्‍या का समाधान

आजकल सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोग मौजूद हैं, ऐसे में जब स्कैमर्स आपको टारगेट करते हैं तो उनकी कोशिश रहती है कि आपकी समस्या का समाधान करें. स्कैमर्स की तरफ से ऐसा कहा जाता है कि उनके पास आपकी समस्या का समाधान है और वह आपकी पूरी मदद करेंगे और यहीं पर लोग झांसा खा जाते हैं. आपको इस झांसे में नहीं आना चाहिए और ऐसा कहने पर आपको तुरंत ही अलर्ट मोड पर आकर इसे रिपोर्ट करना चाहिए.

ओटीपी मांगना

अगर आपसे कोई व्यक्ति कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव या फिर कोई एजेंट बनकर ओटीपी मांग रहा है तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह एक बड़ा स्कैम हो सकता है और अगर आप अपना ओटीपी शेयर करते हैं तो आपके अकाउंट से सारे पैसे गायब हो सकते हैं.

लिंक भेजना

अगर आपको कोई ऑनलाइन माध्यम से लिंक भेज रहा है और उसे ओपन करने की मांग कर रहा है तो आपको उस शख्स को तुरंत ही ब्लॉक कर देना चाहिए क्योंकि लिंक ओपन करते ही आपकी सारी जानकारी सामने वाले व्यक्ति तक पहुंच सकती है.

ब्रांड के झांसे में ना आएं

कई बार स्कैमर्स ओरिजिनल ब्रांच के फेक वेबसाइट पेज तैयार कर लेते हैं ऐसे में जब यूजर्स उन पर विजिट करते हैं तो उनकी सारी जानकारी स्कैमर्स तक पहुंच जाती है और यहीं से आप स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.

बैंक ट्रांसफर रिक्वेस्ट

अगर कोई शख्स आपसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या किसी अन्य ऑनलाइन माध्यम से बैंक ट्रांसफर करने की रिक्वेस्ट कर रहा है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और तुरंत अलर्ट मोड पर आ जाना चाहिए क्योंकि इससे आपका अकाउंट खाली हो सकता है.

अगर आपको इनमें से कोई भी चीज दिखाई देती है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए क्योंकि आपके अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं और आपको अच्छी खासी चपत लग सकती है. सोशल मीडिया पर स्कैमर्स भारी संख्या में एक्टिव हैं ऐसे में इनमें से बचने के लिए आपको थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है नहीं तो आप भी इनके झांसे में आ जाएंगे.

 

Trending news