National Games: हिमा दास और दुती चंद से भी दौड़ में आगे निकली ये एथलीट, बनीं 100 मीटर में नेशनल चैंपियन
Advertisement

National Games: हिमा दास और दुती चंद से भी दौड़ में आगे निकली ये एथलीट, बनीं 100 मीटर में नेशनल चैंपियन

Jyoti Yarraji: ज्योति याराजी ने दुती चंद (ओडिशा) और हिमा दास (असम) को पछाड़ते हुए 11.51 सेकेंड से महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. आंध्र प्रदेश की ज्योति के नाम 100 मीटर बाधा दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. 

Jyothi Yarraji (Twitter)

National Games 2022, 100 M Race: आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए नेशनल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. उन्होंने गांधीनगर में आयोजित इन खेलों में शनिवार को 100 मीटर रेस का महिला वर्ग का गोल्ड मेडल जीता. खास बात है कि उन्होंने इस दौरान हिमा दास और दुती चंद जैसी स्टार धाविकाओं को पीछे छोड़ दिया.

ज्योति बनीं चैंपियन, हिमा और दुती रहे पीछे

100 मीटर की महिला वर्ग की स्पर्धा में आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने गोल्ड मेडल जीता. ज्योति के नाम 100 मीटर बाधा दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. उन्होंने दुती चंद (ओडिशा) और हिमा दास (असम) को पछाड़ते हुए 11.51 सेकेंड से महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. तमिलनाडु की अर्चना सुसींद्रन (11.55 सेकेंड) और महाराष्ट्र की डायंड्रा वालाडारेस (11.62 सेकेंड) ने क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते. राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती 11.69 सेकेंड के समय से छठे और हिमा 11.74 सेकेंड के समय से 7वें स्थान पर रहीं.

पुरुषों में असम के बोरगोहेन को गोल्ड

पुरुषों की 100 मीटर स्पर्धा में असम के अमलान बोरगोहेन ने 10.38 सेकेंड से पहला स्थान प्राप्त किया. तमिलनाडु के इलाकियादासान वीके (10.44 सेकेंड) और सिवा कुमार बी (10.48 सेकेंड) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. इस बीच ज्योति ने कहा, ‘उन्होंने (दुती और हिमा) ने हमेशा मुझे प्रोत्साहित किया जिसके लिए मैं उनका धन्यवाद करती हूं. मैं खुश हूं कि मैं जीत गई लेकिन ऐसा मत समझिए कि मैंने उन्हें पछाड़ दिया.’

लॉन्ग जंप में एल्ड्रिन ने जीता सोने का तमगा

तमिलनाडु के जेसविन एल्ड्रिन ने लंबी कूद स्पर्धा में केरल के राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर को पछाड़कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और 2023 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई किया. एल्ड्रिन ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 8.26 मीटर की कूद लगाई और विश्व चैम्पियनशिप के 8.25 मीटर के ‘क्वालिफाइंग मार्क’ को पार किया. उन्होंने दो अन्य प्रयासों में भी आठ मीटर से ज्यादा (8.07 मीटर और 8.21 मीटर) की कूद लगाई. अगस्त में बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स का सिल्वर मेडल जीतने वाले श्रीशंकर की सर्वश्रेष्ठ कूद 7.93 मीटर की रही जो उनके पहले प्रयास में आई थी. उन्होंने 7.55 मीटर की एक और कूद लगाने के बाद ‘हैमस्ट्रिंग’ चोट के कारण बाकी चार प्रयास नहीं करने का फैसला किया. अन्य लंबी कूद के शीर्ष एथलीट केरल के मोहम्मद अनीस याहिया ने 7.92 मीटर से तीसरा स्थान हासिल किया.

रॉसी मीना ने तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड

तमिलनाडु की ‘पोल वॉल्टर’ रॉसी मीना पॉलराज हालांकि एथलेटिक्स स्पर्धा की स्टार रहीं. उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए 4.20 मीटर से स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने इस तरह 2014 में बनाए वीएस सुरेखा के 4.15 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया. तमिलनाडु की उनकी दो साथी पविता वेंगाटेश (चार मीटर) और बारानिका इलांगोवान (3.90 मीटर) ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news