IPL 2023: ‘इंपैक्ट प्लेयर्स’ बनेंगे चेन्नई-गुजरात मैच में गेम चेंजर, चंद गेंदों में ही पलट देंगे मैच का नतीजा
Advertisement

IPL 2023: ‘इंपैक्ट प्लेयर्स’ बनेंगे चेन्नई-गुजरात मैच में गेम चेंजर, चंद गेंदों में ही पलट देंगे मैच का नतीजा

CSK vs GT Match: IPL 2023 का आगाज होगा तो प्रतियोगिता में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम के कारण मैच में 12 खिलाड़ी खेलेंगे. अपने संसाधनों को बहुत सोच-विचार कर उपयोग करने वाले धोनी अगर जरूरत हुई तो खुद को भी ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ बना सकते हैं.

IPL 2023: ‘इंपैक्ट प्लेयर्स’ बनेंगे चेन्नई-गुजरात मैच में गेम चेंजर, चंद गेंदों में ही पलट देंगे मैच का नतीजा

IPL 2023 News: हार्दिक पांड्या की अगुवाई में अपने पहले अभियान में चैम्पियन बनी गुजरात टाइटंस की टीम IPL के 16वें सीजन के शुरुआती मुकाबले में जब करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के सामने शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरेगी तो उसकी कोशिश पिछली सफलता को जारी रखने की होगी. हार्दिक पांड्या कई बार धोनी को अपना मेंटोर बता चुके हैं और पिछले सीजन में शिष्य पांड्या की टीम दो बार गुरु धोनी की टीम को हराने में सफल रही थी. शुभमन गिल अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहे हैं और राशिद खान की निरंतरता में कोई कमी नहीं आई है. खुद पंड्या ने अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत की है और पिछले आईपीएल में चोट से वापसी के बाद गेंद और बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन कर रहे है.

‘इंपैक्ट प्लेयर्स’ बनेंगे चेन्नई-गुजरात मैच में गेम चेंजर

टीम को इस मैच में अनुभवी डेविड मिलर की कमी खलेगी, लेकिन पिछले कुछ समय से राहुल तेवतिया ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है. वह इस कमी को पूरा करने की कोशिश करेंगे. टीम में न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन भी हैं. वह हालांकि इस प्रारूप में ज्यादा खतरनाक नहीं माने जाते है, लेकिन कम स्कोर वाले मैच में वह टीम के संकटमोचक बन सकते हैं. दूसरी ओर चार बार की चैम्पियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पिछला सत्र काफी खराब रहा था और टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर थी. धोनी 42 साल के हो चुके है, लेकिन कप्तानी के मामले में उनका कोई तोड़ नहीं है. पिछले सत्र में भी उनकी योजनाएं कारगर थी, लेकिन उसके कार्यान्वयन में कमी रह गई थी. शुक्रवार को जब 16वें सीजन का आगाज होगा तो प्रतियोगिता में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम के कारण मैच में 12 खिलाड़ी खेलेंगे.

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर का नियम?

IPL 2023 को इम्पैक्ट प्लेयर का नियम बेहद रोमांचक बना देगा. टॉस के दौरान कप्तान को टीम शीट में अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी देने होंगे. पारी के 14वें ओवर के खत्म होने से पहले इन 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर लाया जा सकता है. इम्पैक्ट प्लेयर मैच में किसी भी अन्य क्रिकेटर के सब्स्टीट्यूट के तौर पर उसकी जगह बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेगा. ओवर खत्म होने, विकेट गिरने या किसी प्लेयर के घायल होने के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतारा जा सकता है. यदि बारिश या अन्य कारणों से मैच को 10 ओवर या उससे कम का कर दिया जाता है तो इम्पैक्ट प्लेयर को नहीं उतारा जाएगा.

चंद गेंदों में ही पलट देंगे मैच का नतीजा

अपने संसाधनों को बहुत सोच-विचार कर उपयोग करने वाले धोनी अगर जरूरत हुई तो खुद को भी ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ बना सकते हैं. चेन्नई के लिए बेन स्टोक्स की उपस्थिति निश्चित रूप से विरोधी टीम को परेशान करेगी, लेकिन गुजरात टाइटंस के खिलाफ इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान गेंदबाजी नहीं करेंगे. टीम के शुरुआती Playing 11 में डेवोन कॉनवे, स्टोक्स और मोईन अली जैसे विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे. टीम का प्रदर्शन हालांकि इस बात पर काफी हद तक निर्भर करेगा कि रवींद्र जडेजा, अंबती रायडू और धोनी बल्ले से कैसा प्रदर्शन करते हैं. धोनी के पास स्पिनर महेश तीक्षणा और लासिथ मलिंगा की तरह गेंदबाजी करने वाले मथिसा पथिराना जैसे तेज गेंदबाज का भी विकल्प होगा.

‘इंपैक्ट प्लेयर्स’ के लिए कई प्लेयर्स मौजूद

गुजरात की टीम के पास मोहम्मद शमी के अलावा कोई भरोसेमंद भारतीय तेज गेंदबाज नहीं है. शिवम मावी टीम में आए हैं, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन को बाहर करने का फैसला समझ से परे था. अल्जारी जोसेफ भारतीय पिचों में कितना कारगर होंगे यह देखना होगा.  प्रदीप सांगवान और मोहित शर्मा दोनों ही अनुभवी खिलाड़ी है,  लेकिन उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल लिया है. टीम को विकेटकीपिंग के लिए ऋद्धिमान साहा और कोना भरत में से किसी एक के चयन का मुश्किल फैसला करना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news