FIFA WC: कतर जाएंगे उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, फीफा वर्ल्ड कप-2022 के उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow11448213

FIFA WC: कतर जाएंगे उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, फीफा वर्ल्ड कप-2022 के उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा

FIFA World Cup-2022: भारत और कतर के बीच मैत्रीपूर्ण और घनिष्ठ संबंध हैं और द्विपक्षीय व्यापार भी अरबों में है. फीफा वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के अलावा उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे. 

Jagdeep Dhankhar (File)

Jagdeep Dhankhar in Qatar, FIFA World Cup: कतर इस बार फीफा वर्ल्ड कप-2022 का आयोजन कर रहा है. 20 नवंबर से इस वैश्विक टूर्नामेंट का आगाज होगा जिसके लिए टीम और खिलाड़ी तैयार हैं. बड़ी संख्या में दर्शक इस छोटे से देश में पहुंच रहे हैं जिसके नियम-कायदे काफी कड़े हैं. भारतीय टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है. हालांकि भारत के उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ फीफा वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

कतर के शेख का न्योता

उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कतर में रविवार को होने वाले फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर धनखड़ 20-21 नवंबर को कतर का दौरा करेंगे. वह उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनेंगे और फिर दूसरे कार्यक्रम में शामिल होंगे.

भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे

फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के अलावा उप-राष्ट्रपति धनखड़ अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत और कतर के बीच व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में बहुआयामी साझेदारी के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. पिछले वित्त वर्ष में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर गया था.

18 दिसंबर को फाइनल

आगामी 20 नवंबर यानी रविवार से फुटबॉल के महासमर फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है. यह टूर्नामेंट का 22वां एडिशन है जो इस साल कतर में खेला जा रहा है. टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 64 मैच खेले जाएंगे. फीफा वर्ल्ड कप 2022 का उद्धाटन मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच 20 नवंबर 2022 को अल बायत स्टेडियम में रात 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार) से खेला जाएगा. फ्रांस फीफा वर्ल्ड कप 2022 में गत चैंपियन के तौर पर उतर रहा है. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा. (Input: PTI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news