FIFA World Cup: ये 3 नियम तोड़े तो मिलेगी कड़ी सजा, ऐसी जींस पहनने तक पर पाबंदी
Advertisement
trendingNow11446858

FIFA World Cup: ये 3 नियम तोड़े तो मिलेगी कड़ी सजा, ऐसी जींस पहनने तक पर पाबंदी

FIFA WC, Qatar 2022: फीफा वर्ल्ड कप पहली बार किसी अरब देश में हो रहा है. इस वैश्विक टूर्नामेंट को देखने के लिए कई दूसरे देशों से फुटबॉल प्रेमी कतर पहुंच रहे हैं. कुछ नियम ऐसे हैं जिन्हें तोड़ने पर कड़ी सजा का प्रावधान है.

jeans in fifa world cup 2022

Qatar Rules and Regulations: कतर में मैदान सज चुके हैं. टीम और खिलाड़ी तैयार हैं. 20 नवंबर से फीफा वर्ल्ड कप-2022 की आधिकारिक शुरुआत हो जाएगी. इस बार 32 देश वैश्विक टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे. बड़ी संख्या में फुटबॉल फैंस कतर पहुंच रहे हैं लेकिन इस देश के अपने नियम कड़े हैं. फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब टूर्नामेंट का आयोजन अरब देश में हो रहा है. इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले 32 देशों में से 27 देश ऐसे हैं, जिनकी संस्कृति अरब देशों से बिल्कुल अलग है. नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ नियमों पर जो कतर में किसी विदेशी फैन को सजा दिला सकते हैं. 

शराब पर बैन

कतर एक इस्लामिक देश है. खास बात है कि इस देश में आज भी राजशाही चलती है. क्षेत्रफल के लिहाज से बहुत छोटे इस देश में शराब पीने पर कड़ा प्रतिबंध है. आपने यूरोप में किसी मैच के दौरान स्टेडियम में ही फैंस को बीयर के गिलास हाथ में लिए देखा होगा लेकिन कतर में ऐसा करने पर सजा का प्रावधान है.

ऐसी जींस पर पाबंदी

कतर में महिलाएं ऐसे कपड़े नहीं पहन सकती हैं जिसमें उनकी बॉडी ज्यादा नजर आती हो यानी एक्सपोज होती हो. इस तरह के कपड़े पहनने पर जेल की सजा भी हो जाती है. पुरुषों को लेकर भी नियम-कायदे बनाए गए हैं. पुरुष कतर में ऐसी जींस पहनकर नहीं घूम सकते जो उनके घुटनों को ना ढंकती हो.

समलैंगिकता है अपराध

मिडिल ईस्ट के इस छोटे देश में समलैंगिकता अपराध है. ऐसे अपराध के लिए सजा का प्रावधान है. किसी विदेशी नागरिक को भी समलैंगिकता के अपराध के लिए 7 साल तक की जेल की सजा हो सकती है. जब कतर को फीफा वर्ल्ड कप-2022 की मेजबानी मिली थी, तब कुछ खिलाड़ियों तक ने समलैंगिकता को लेकर चिंता जाहिर की थी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news