Team India: वर्ल्ड क्रिकेट का भविष्य हैं भारत के ये 3 धुरंधर खिलाड़ी, एक तो विश्व कप में संभालेगा कप्तानी!
Advertisement

Team India: वर्ल्ड क्रिकेट का भविष्य हैं भारत के ये 3 धुरंधर खिलाड़ी, एक तो विश्व कप में संभालेगा कप्तानी!

Indian cricket Future : सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, कपिल देव, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा.... भारतीय क्रिकेट ने दुनिया को एक से एक खिलाड़ी दिए और ये सिलसिला आज भी जारी है. लिस्ट बहुत लंबी है, एक नजर ऐसे 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य बताया जा रहा है.

Team India: वर्ल्ड क्रिकेट का भविष्य हैं भारत के ये 3 धुरंधर खिलाड़ी, एक तो विश्व कप में संभालेगा कप्तानी!

Future of Indian Cricket : भारतीय क्रिकेट ने दुनिया को एक से एक खिलाड़ी दिए और ये सिलसिला आज भी जारी है. भारत के कई खिलाड़ियों ने गेंद और बल्ले के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया. ये लिस्ट लंबी है जिसमें अब भारतीय क्रिकेट के भविष्य भी शामिल हो रहे हैं. एक नजर डालते हैं भारत के ऐसे 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें वर्ल्ड क्रिकेट का भविष्य बताया जा रहा है.

ईशान किशन

लिस्ट में पहला नाम ईशान किशन (Ishan Kishan) का है. ईशान किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप (Asia Cup-2023) के मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी की. खास बात है कि ईशान टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन उन्होंने नंबर-5 पर उतरकर 82 रन जोड़े. टीम इंडिया एक वक्त मुश्किल में फंसी थी, जब उसका टॉप ऑर्डर फेल हो गया. ऐसे में ईशान ने टिककर खेलने का प्लान बनाया जो कारगर साबित हुआ. ईशान ने 81 गेंदों पर 82 रनों की अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के जड़े. वह टीम के लिए सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी भी रहे. ईशान ने 18 वनडे में 776, 2 टेस्ट में 78 और 29 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 686 रन बनाए हैं.

हार्दिक पांड्या

लिस्ट में दूसरा नाम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का है. हार्दिक पहले भी टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं और अब ये धीरे-धीरे साफ होने लगा है कि वही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2024) में टीम की कप्तानी करेंगे. हार्दिक ने भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 90 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 87 रन बनाए. वह टीम इंडिया के टॉप स्कोरर रहे. हार्दिक ने अभी तक 78 वनडे और 92 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. 29 साल के इस खिलाड़ी ने वनडे में 1753 रन बनाने के साथ 73 विकेट लिए हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 अर्धशतकों की बदौलत हार्दिक ने 1348 रन बनाने के अलावा 73 विकेट झटके हैं. टेस्ट में हार्दिक ने 11 मैचों में 17 विकेट लेने के साथ-साथ 532 रन जोड़े हैं. 

शुभमन गिल

23 साल के शुभमन गिल (Shubman Gill) को भी भारत का भविष्य कहा जा रहा है. शुभमन भले ही पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में केवल 10 रन बना पाए लेकिन वह तीनों फॉर्मेट में शतक ठोकने वाले दुनिया के चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं. शुभमन इस मैच में रोहित के साथ ओपनिंग को उतरे 32 गेंदों का सामना करने के बाद 1 चौके की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. शुभमन ने 18 टेस्ट, 28 वनडे और 11 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने 2, वनडे में 4 और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 शतक ठोका है. उन्होंने भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में 966, वनडे में 1447 और टी20 में 304 रन बनाए हैं.

Trending news