IND vs ENG: लखनऊ में काली पट्टी पहनकर क्यों उतरे भारतीय खिलाड़ी? विराट और दिल्ली से है कनेक्शन
trendingNow11935302

IND vs ENG: लखनऊ में काली पट्टी पहनकर क्यों उतरे भारतीय खिलाड़ी? विराट और दिल्ली से है कनेक्शन

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) का मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाड़ी काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे. इसका कनेक्शन दिल्ली से है.

IND vs ENG: लखनऊ में काली पट्टी पहनकर क्यों उतरे भारतीय खिलाड़ी? विराट और दिल्ली से है कनेक्शन

IND vs ENG, Black Armbands : भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) का मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेल रही है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाड़ी काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे. इसका कनेक्शन दिल्ली से है.

जोस बटलर ने जीता टॉस

लखनऊ में इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. भारतीय टीम जब राष्ट्रगान के लिए मैदान पर आई तो कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत सभी खिलाड़ियों ने बाजू पर काली पट्टी बांध रखी थी. रोहित और शुभमन जब ओपनिंग के लिए तो भी उनकी बाजू पर काली पट्टी बंधी थी. 

ये है वजह

भारतीय खिलाड़ियों के काली पट्टी बांधने की वजह महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) हैं. भारत के दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन गत 23 अक्टूबर को हो गया था. उनका अंतिम संस्कार दिल्ली में किया गया, जिसमें कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन के अलावा बॉलीवुड की भी हस्तियां पहुंची थीं. बिशन सिंह बेदी ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर का ज्यादा समय दिल्ली के साथ बिताया. वह पहले नॉर्दन पंजाब के लिए खेलते थे. अमृतसर में जन्मे बिशन सिंह बेदी ने कोच और सेलेक्टर के  तौर पर भी अहम भूमिका निभाई. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी उनका बेहद सम्मान करते थे. एक कार्यक्रम में विराट ने स्टेज पर ही बिशन सिंह बेदी के पैर छू लिए थे. 

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड.

Trending news