IND vs SA: T20 सीरीज से पहले ही हो चुका है तय! उमरान मलिक नहीं, इस बॉलर का डेब्यू कराएंगे राहुल
Advertisement
trendingNow11211259

IND vs SA: T20 सीरीज से पहले ही हो चुका है तय! उमरान मलिक नहीं, इस बॉलर का डेब्यू कराएंगे राहुल

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम इसी महीने की 9 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ने वाली है. इस सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. 

 

फोटो (File)

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम इसी महीने की 9 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ने वाली है. इस सीरीज में कई ऐसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जिन्होंने घरेलू स्तर और आईपीएल में कमाल का प्रदर्शन किया है. खासकर युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने सभी का ध्यान खींचा. पूरा देश टीम इंडिया से उनके डेब्यू का इंतजार कर रहा है, लेकिन उनकी जगह एक दूसरे खिलाड़ी को दी जा सकती है.

उमरान से ज्यादा मजबूत है इस खिलाड़ी का पक्ष 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले भारत के शुरुआती अभ्यास सत्र के दौरान उमरान मलिक ने देर तक गेंदबाजी की लेकिन इस दौरान उनके साथी गेंदबाज अर्शदीप ने अपने यॉर्कर कौशल से अधिक प्रभावित किया. इन दोनों युवा खिलाड़ियों को हालांकि भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान की मौजूदगी के कारण टीम में जगह मिलने का इंतजार करना पड़ सकता है.

अर्शदीप ने किया सभी को प्रभावित

भारतीय टीम ने कोच राहुल द्रविड़ और पारस महाम्ब्रे की देखरेख में शाम के सत्र में जमकर पसीना बहाया. इस सत्र के दौरान उमरान की तेज गेंदों पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने करारे शॉट लगाए.  युवा अर्शदीप ने पहले शॉट गेंदें डाली लेकिन बाद में गेंदबाजी कोच महाम्ब्रे की देखरेख में अपने यॉर्कर को और सटीक करने का अभ्यास किया.

कोच ने भी की तारीफ

महाम्ब्रे ने बीच की विकेट के सामने क्रीज पर ग्लव्स और वाइड लाइन के सामने एक बोतल रख दी और अर्शदीप को अलग-अलग गेंदें पर इन दोनों को निशाना बनाना थ. अर्शदीप गेंद डालने के बाद कोच से पूछ रहे थे , ‘ठीक है?’ जिस पर महाम्ब्रे ने उनसे गेंद की दिशा की जगह लंबाई पर ध्यान देने की सलाह दी. गर्मी की परिस्थितियों में आम तौर पर तेज गेंदबाज ज्यादा देर तक अभ्यास नहीं करते है लेकिन अर्शदीप और उमरान से अधिक समय तक अभ्यास किया.

सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर करेंगे जिन्होंने मुश्किल से 15 मिनट की गेंदबाजी की. इस दौरान हर्षल पटेल , हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने टीम सत्र के दौरान विश्राम किया. आमतौर पर मैच से पहले अधिक गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को टीम में मौका नहीं मिलता है.

टीम में वापसी करने वाले 36 साल के दिनेश कार्तिक ने थ्रोडाउन विशेषज्ञों के साथ  ‘लैप स्कूप’ और ‘रिवर्स स्कूप’ शॉट का अभ्यास किया. टीम के उपकप्तान पंत की मौजूदगी में हालांकि अंतिम एकादश में उन्हें मौका मिलना मुश्किल होगा. डीडीसीए के मैदानकर्मियों ने कहा कि रात आठ बजे के बाद मैदान में ओस होगी लेकिन भारतीय टीम ने गीली गेंद से अभ्यास नहीं किया.

Input- भाषा

Trending news