Team India: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी ने अचानक भर दी धोनी की जगह, पांड्या के इस बयान ने दुनिया को कर दिया हैरान
Advertisement

Team India: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी ने अचानक भर दी धोनी की जगह, पांड्या के इस बयान ने दुनिया को कर दिया हैरान

Indian Cricket Team: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर और टी20 के कप्तान हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद अपने एक बयान से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. हार्दिक पांड्या ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद किस खिलाड़ी ने अचानक टीम इंडिया में उनकी जगह भर दी है. 

Team India: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी ने अचानक भर दी धोनी की जगह, पांड्या के इस बयान ने दुनिया को कर दिया हैरान

Team India: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर और टी20 के कप्तान हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद अपने एक बयान से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. हार्दिक पांड्या ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद किस खिलाड़ी ने अचानक टीम इंडिया में उनकी जगह भर दी है. भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का मानना है कि उनमें दबाव झेलने की क्षमता विकसित हो गई है और उन्हें टीम के लिए महान महेंद्र सिंह धोनी की तरह भूमिका निभाने में कोई परेशानी नहीं है.

टीम इंडिया में इस खिलाड़ी ने अचानक भर दी धोनी की जगह

29 साल के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को आतिशी बल्लेबाजी के जाना जाता है, लेकिन हाल में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में टीम की अगुवाई करने वाले इस खिलाड़ी ने कहा कि उन्होंने पारी को संभालना सीख लिया है. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद के चरण में ऐसी भूमिका निभाया करते थे.

पांड्या के इस बयान ने दुनिया को कर दिया हैरान

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में 168 रन की जीत के साथ सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने वाले भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा, ‘मुझे दूसरे तरीके से जिम्मेदारी लेनी है, जहां मैं हमेशा साझेदारी में विश्वास करता हूं. मैं अपनी टीम और दूसरे अधिक भरोसा और आश्वासन देना चाहता हूं कि कम से कम मैं वहां मौजूद हूं.’ हार्दिक पांड्या ने कहा, ‘मैंने  इस टीम (टी20 अंतरराष्ट्रीय) में शामिल अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले अधिक क्रिकेट खेला है. ऐसे में अनुभव से मैंने दबाव को झेलने के साथ यह सुनिश्चित करना सीखा है कि हर परिस्थिति मे टीम में माहौल शांत रहे.’

धोनी के विकल्प को लेकर दिया सनसनीखेज बयान 

धोनी को उनके शांत व्यवहार के लिए जाना जाता है और हार्दिक का मानना है कि अब यह उनकी जिम्मेदारी है कि वे एक बल्लेबाज के रूप में दिग्गज विकेटकीपर की जगह लें. वह इस भूमिका को निभाने के लिए अपने स्ट्राइक-रेट को कम करने लिए तैयार हैं. हार्दिक ने कहा, ‘इस तरह, शायद मुझे अपना स्ट्राइक रेट कम करना होगा या नयी चुनौती स्वीकार करनी होगी. यह कुछ ऐसा है जिसे होते हुए मैं देख रहा हूं. मुझे इस तरह की भूमिका निभाने में कोई आपत्ति नहीं है जैसा की माही भाई (धोनी) करते थे.’

हार्दिक ने 87 टी20 मैचों में 142.17 के स्ट्राइक रेट से 1271 रन बनाए हैं. हार्दिक ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मुझे छक्के लगाना पसंद है, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर आपको बेहतर होते रहना होता है. मुझे कुछ और भूमिका निभानी है और मैं बल्लेबाजी के समय साझेदारी में विश्वास करता हूं.' भारत ने तीसरे टी20 में शानदार लय में चल रहे शुभमन गिल की नाबाद 126 रन की पारी के बूते भारत ने चार विकेट पर 234 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को 66 रन पर समेट कर 168 रन की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की.

हार्दिक ने तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करते हुए चार विकेट झटके. हार्दिक ने नई गेंद से गेंदबाजी की शुरुआत करने के बाद में पूछे जाने पर कहा, ‘मुझे टी 20 अंतरराष्ट्रीय में नई गेंद से गेंदबाजी करनी होगी, क्योंकि इस टीम में दूसरे गेंदबाज नए हैं और मैं उन्हें मुश्किल भूमिका नहीं देना चाहता. अगर उनके खिलाफ अधिक रन बन गए तो वे दबाव में आ सकते हैं. मैं खुद जिम्मेदारी लेकर टीम का नेतृत्व करना चाहता हूं.’

टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने पर पांड्या ने दिया बड़ा अपडेट 

हार्दिक ने कहा कि आगामी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड कप को देखते हुए फिलहाल उनका पूरा ध्यान सीमित ओवर की क्रिकेट पर है. हार्दिक ने अपना पिछला टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. हार्दिक की 2019 में सर्जरी हुई थी और उसके बाद से वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप की टीम से बाहर हैं. पांड्या ने कहा, ‘मैं तब वापसी करूंगा जब मुझे लगेगा कि मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का सही समय है. अभी, मैं सफेद गेंद के क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने कर रहा हूं, जो महत्वपूर्ण है.’ (Source - PTI)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news