Team India: 'रफ्तार के बादशाह' को कभी नहीं मिलेगी टीम इंडिया में जगह, BCCI के एक कदम से तबाह हुआ करियर!
Advertisement
trendingNow11630563

Team India: 'रफ्तार के बादशाह' को कभी नहीं मिलेगी टीम इंडिया में जगह, BCCI के एक कदम से तबाह हुआ करियर!

Indian Cricket : टीम इंडिया के खिलाड़ी अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल-2023 में धमाल मचाते दिखेंगे. सीजन का आगाज 31 मार्च से होगा. इस बीच एक खिलाड़ी शायद ही कभी भारत की प्लेइंग-11 का हिस्सा बन पाएगा. इसकी कुछ वजहें हैं और सबसे बड़ा कारण बीसीसीआई का एक कदम है.

team india

Indian Cricketer Career Finished: भारतीय क्रिकेट टीम के ज्यादातर खिलाड़ी 31 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन (IPL-2023) में धमाल मचाते दिखेंगे. इस बीच एक ऐसा भी खिलाड़ी है, जो अब शायद ही कभी टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में नजर आ पाएगा. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, दरअसल बीसीसीआई के कदम के बाद इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

आईपीएल में दिखेगा धूमधड़ाका

आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग है, जिसके 16वें सीजन की शुरुआत 31 मार्च से होगी. लीग में पिछले सीजन की तरह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सीजन का पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार के विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच होगा. सीएसके की कप्तानी दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) संभाल रहे हैं जबकि गुजरात टीम की कमान धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के पास है. सभी टीमों की कोशिश आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी जीतने की है. 

इस खिलाड़ी का करियर खत्म?

इस बीच भारत के एक खिलाड़ी को फिर से प्लेइंग-11 में मौका मिल पाना मुश्किल नजर आ रहा है. इसके पीछे कुछ वजहें हैं. सबसे पहली वजह तो यही है कि वह खिलाड़ी पिछली किसी भी सीरीज का हिस्सा नहीं बनाया गया. जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज खेली, तब भी वह खिलाड़ी टीम से बाहर रहा. इतना ही नहीं, टीम इंडिया को जब ऑस्ट्रेलिया से 3 मैचों की वनडे सीरीज में हार मिली, तब भी वह पेसर बाहर ही था. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं बनाया है.

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं 

बीसीसीआई ने रविवार को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के लिए खिलाड़ियों की घोषणा की. इसमें 4 अलग-अलग ग्रेड में खिलाड़ियों को रखा गया है. ए प्लेस ग्रेड में टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली, धुरंधर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह हैं. बुमराह भले ही चोट के चलते बाहर हैं लेकिन टॉप ग्रेड में बरकरार रखा है. वहीं, पेसर हर्षल पटेल (Harshal Patel) किसी भी ग्रेड का हिस्सा नहीं हैं. ऐसा लग रहा है कि हर्षल किसी भी तरह से बीसीसीआई के प्लान का हिस्सा नहीं हैं.

अब आईपीएल का सहारा

हर्षल पटेल को अब आईपीएल का सहारा है. वह आगामी सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे. अगर वह आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करते हैं तो जरूर सेलेक्टर्स उन्हें टीम इंडिया में शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं. हालांकि टीम में फिलहाल मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी अलग-अलग फॉर्मेट में खेलते हैं जो सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का भी हिस्सा हैं.

अभी तक केवल टी20 फॉर्मेट में ही मिला मौका

हर्षल को भारतीय टीम के लिए केवल एक ही फॉर्मेट खेलने का मौका मिला है. उन्होंने अपने अभी तक के करियर में 25 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें 29 विकेट लिए. फर्स्ट क्लास करियर में वह 232 विकेट ले चुके हैं, जिसमें उनका बेस्ट 34 रन पर 8 विकेट है. उन्हें आज तक टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में डेब्यू का ही मौका नहीं मिल पाया. वह इसी साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टी20 मैच में टीम इंडिया का हिस्सा थे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news