Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी खेलकर रचा इतिहास, तोड़ दिया 13 साल पुराना रिकॉर्ड
Advertisement

Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी खेलकर रचा इतिहास, तोड़ दिया 13 साल पुराना रिकॉर्ड

Team India: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने तूफानी शतक जड़ा. उन्होंने 63 गेंदों में 126 रनों की नाबाद पारी खेली. गिल ने 54 गेंदों में शतक पूरा किया.

Shubhman Gill: शुभमन गिल ने तूफानी पारी खेलकर रचा इतिहास, तोड़ दिया 13 साल पुराना रिकॉर्ड

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने तूफानी शतक जड़ा. उन्होंने 63 गेंदों में 126 रनों की नाबाद पारी खेली. गिल ने 54 गेंदों में शतक पूरा किया. सेंचुरी के साथ शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. वह रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना और केएल राहुल की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. 

शुभमन गिल टी20आई में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले भारतीय हैं. उन्होंने सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ा है. गिल ने ये कारनामा 23 साल और 146 दिन की उम्र में किया. वहीं रैना ने 23 साल और 156 दिन की उम्र में ऐसा किया था. सुरेश रैना ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रनों की पारी खेली थी. 

न्यूजीलैंड के सामने 235 रनों का लक्ष्य

शुभनम गिल के शानदार नाबाद शतक की बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 234 रन बनाए. भारत ने न्यूजीलैंड टीम को जीत के लिए 235 रनों का लक्ष्य दिया है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टी20 मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी.

टीम ने पारी के दूसरे ओवर में बल्लेबाज ईशान किशन के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. किशन गेंदबाज एम. ब्रेसवेल की गेंद को हिट करने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. वहीं, दूसरे छोर शुभनम गिल क्रीज में थे. किशन (1) के आउट होने के बाद राहुल त्रिपाठी ने पारी का मोर्चा संभाला और गिल अपनी कलाईयों का खुलकर इस्तेमाल कर रहे थे.

दोनों बल्लेबाजों के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि, त्रिपाठी इस दौरान गेंदबाज सोधी की गेंद पर फाग्र्यूसन को कैच थमा बैठे. त्रिपाठी ने 22 गेंदों पर तीन छक्के और चार चौके की मदद से 44 रन की पारी खेली.

त्रिपाठी के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए. यादव ने भी अपनी पारी का जलवा दिखाया, लेकिन ज्यादा देर तक वह भी क्रीज पर नहीं टिके और गेंदबाज टिकनर की गेंद पर 13 गेंदों पर 2 छक्के और 1 चौके की मदद से मात्र 24 रन बनाकर ब्रेसवेल को कैच थमा बैठे. इस दौरान गिल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था. यादव के वापस जाने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने पारी का मोर्चा संभाला. दोनों बल्लेबाजों के बीच अटूट साझेदारी हुई. गिल ने 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया. वहीं, दूसरे छोर पर पांड्या भी शॉट लगाने में पीछे नहीं हटे.

पांड्या और गिल के बीच 103 रन की साझेदारी हुई. इस दौरान पांड्या शॉट लगाने के चक्कर में गेंदबाज मिशेल की गेंद पर ब्रेसवेल को कैच थमा बैठे. पांड्या ने 17 गेंदों पर एक छक्का और 4 चौके की मदद से 30 रन की पारी खेली. वहीं, पांड्या के आउट होने के बाद दीपक हुड्डा क्रीज पर आए और गिल ने अपनी अद्भुत पारी खेलकर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को अपना प्रदर्शन दिखाया. इस दौरान गिल ने 63 गेंदों पर 7 छक्के और 12 चौके की मदद से नाबाद 126 रन बनाए.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news