Abhimanyu Easwaran: सेंचुरियन टेस्ट से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, स्क्वॉड से जुड़ा 22 शतक और 6500+ रन बनाने वाला बल्लेबाज
Advertisement

Abhimanyu Easwaran: सेंचुरियन टेस्ट से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, स्क्वॉड से जुड़ा 22 शतक और 6500+ रन बनाने वाला बल्लेबाज

IND vs SA Test Series: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी. इस सीरीज में दो मैच खेले जाने हैं. इससे पहले स्क्वॉड में बड़ा बदलाव हुआ है. ऋतुराज गायकवाड़ इंजरी के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं.

Abhimanyu Easwaran: सेंचुरियन टेस्ट से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, स्क्वॉड से जुड़ा 22 शतक और 6500+ रन बनाने वाला बल्लेबाज

Team India Updated Test Squad: टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड उंगली की चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह अभिमन्यु ईश्वरन को स्क्वॉड से जोड़ा गया है. ईश्वरन वर्तमान में भारत ए टीम का हिस्सा हैं और दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद हैं. बता दें कि गायकवाड को गकेबरहा में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान फील्डिंग करते समय उंगली में चोट लग गई थी. इसके बड़ा वह अगला वनडे मैच भी नहीं खेल सके थे. 

BCCI ने दिया अपडेट 

BCCI ने स्टेटमेंट जारी कर कहा, 'गायकवाड का स्कैन कराया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद मेडिकल टीम ने उन्हें बचे हुए दौरे से बाहर करने का फैसला लिया. गायकवाड अपनी चोट के ट्रीटमेंट के लिए बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में मौजूद रहेंगे. बंगाल के शानदार ओपनर बल्लेबाज ईश्वरन को मौजूदा दौरे से पहले पिछले साल चोटिल कप्तान रोहित शर्मा के स्थान पर भारत के बांग्लादेश के टेस्ट दौरे में स्क्वॉड में शामिल किया गया था. 

इंग्लैंड और WTC फाइनल में भी टीम का हिस्सा रहे थे 

भारत 'ए' टीम के नियमित खिलाड़ी ईश्वरन को 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी घरेलू सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल किया गया था. उन्हें 2021 ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए और साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ टीम की विदेशी सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में चार स्टैंडबाय खिलाड़ियों में उनका नाम शामिल था. हालांकि, उन्हें भारत के लिए अब तक डेब्यू का मौका नहीं मिला है.

22 शतक और 6500+ रन हैं नाम  

बता दें कि फर्स्ट क्लास करियर में ईश्वरन के नाम 22 शतक हैं. उन्होंने 88 मैचों की 152 पारियों में यह शतक ठोके हैं. इतना ही नहीं वह 88 मैचों में ही 6567 रन बनाने में कामयाब हुए हैं. उनके बल्ले से 26 अर्धशतक भी निकले हैं. लिस्ट-ए क्रिकेट में भी उनके शानदार आंकड़े हैं. उन्होंने 88 मैचों में 9 शतक और 23 अर्धशतकों की मदद से 3874 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 82.78 का रहा है.  
 
यशस्वी-रोहित कर सकते हैं ओपनिंग 

सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) से शुरू होने वाली सीरीज के पहले मैच के लिए रोहित और यशस्वी जयसवाल ओपनर के रूप में दिखाई दे सकते हैं, जबकि ईश्वरन दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दूसरे चार दिवसीय मैच में भारत ए की कप्तानी करेंगे. इस मैच की शुरुआत भी 26 दिसम्बर को बेनोनी के विलोमूर पार्क में होगी. उनके 3-7 जनवरी, 2024 तक होने वाले केपटाउन टेस्ट से पहले टेस्ट टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद है.

इन खिलाड़ियों को भी मिली जगह 

BCCI ने आगे कहा कि साउथ अफ्रीका 'ए' के ​​खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए ईश्वरन की अगुवाई वाली भारत ए टीम में रजत पाटीदार, सरफराज खान, आवेश खान और रिंकू सिंह को शामिल किया है, जबकि तेज गेंदबाज हर्षित राणा को हैमस्ट्रिंग के कारण बाहर कर दिया गया है. चोट के कारण कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया.

भारत का टेस्ट स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर)

भारत ए का टेस्ट स्क्वॉड: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, आवेश खान, नवदीप सैनी, आकाश दीप, विधाथ कवरप्पा, मानव सुथार, रिंकू सिंह.

Trending news