Advertisement
trendingPhotos2402179
photoDetails1hindi

इंटरनेशनल क्रिकेट के वो दिग्गज गेंदबाज, जिन्होंने पूरे करियर में नहीं फेंकी एक भी नो बॉल

इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी है. यह एक ऐसी उपलब्धि है, जिसे हर गेंदबाज अपने नाम नहीं कर पाता, क्योंकि क्रिकेट में गेंदबाजी करते समय नो बॉल होना एक आम बात है. कई बार गेंदबाज तेज गति से गेंदबाजी करते हुए या प्रेशर में भी नो बॉल फेंक देते हैं. आइए जानते हैं उन 5 गेंदबाजों के बारे में, जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी.

नो बॉल क्या है?

1/5
नो बॉल क्या है?

बता दें कि नो बॉल कई कारणों से होती है. अगर गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद विकेट की रेखा से पहले गिर जाती है तो उसे नो बॉल कहा जाता है. इसके अलावा अगर गेंद बहुत ऊंची या बहुत नीचे होती है तो भी उसे नो बॉल माना जाता है. तीसरे ये कि अगर गेंदबाज का पैर गेंद फेंकते समय फ्रंट फुट नो बॉल मार्क के आगे हो जाता है तो भी नो बॉल करार दी जाती है. चौथा ये कि अगर गेंदबाज गेंद फेंकते समय क्रीज को ओवरस्टेप कर जाता है तो भी नो बॉल होती है.

 

डेनिस लिली

2/5
डेनिस लिली

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली को क्रिकेट के इतिहास के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक माना जाता है. उन्होंने अपने पूरे करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी. 13 साल लंबे अपने इंटरनेशनल करियर में इस दिग्गज ने 355 टेस्ट विकेट और 103 वनडे विकेट चटकाए. टेस्ट में उन्होंने 17017 और वनडे में 3577 गेंदें फेंकी, लेकिन कोई भी गेंद नो बॉल नहीं रही.

 

इयान बॉथम

3/5
इयान बॉथम

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम ने भी अपने करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी. इयान बॉथम को क्रिकेट इतिहास में महान ऑलराउंडरों में गिना जाता है. टेस्ट में 383 और वनडे में 145 विकेट झटकने वाले इस दिग्गज ने दोनों फॉर्मेट में मिलाकर 27502 गेंदें फेंकी, लेकिन एक भी नो बॉल नहीं रही.

 

इमरान खान

4/5
इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और पेसर इमरान खान ने भी टेस्ट क्रिकेट में कभी नो बॉल नहीं फेंकी. इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैचों में 362 विकेट लिए. इस फॉर्मेट में उन्होंने 18644 गेंदें फेंकी, लेकिन कभी नो बॉल शामिल नहीं रही.

 

बॉब विलिस

5/5
बॉब विलिस

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज बॉब विलिस ने भी अपने करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी. 90 टेस्ट खेलने वाले इस दिग्गज ने 325 विकेट लिए. अपने संन्यास के समय वह लिली के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने 64 वनडे भी खेले, जिसमें 80 विकेट लिए. दोनों फॉर्मेट में उन्होंने 10158 गेंदें फेंकी, जिसमें एक भी नो बॉल नहीं रही.

ट्रेन्डिंग फोटोज़