Advertisement
trendingPhotos2429082
photoDetails1hindi

गलती से किसी और को कर दिया है UPI पेमेंट, तुरंत करें ये काम लौट आएंगे पैसे

UPI Payment: यूपीआई (Unified Payments Interface) एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक खाते से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं. यह एक सुरक्षित, तेज और आसान तरीका है जिसने भारत में डिजिटल लेनदेन को काफी बढ़ावा दिया है. यह आपको आपके बैंक अकाउंट के जरिए ट्रांजैक्शन करने की सुविधा देता है. कई लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन, अगर कभी गलती से किसी और व्यक्ति को UPI पेमेंट हो जाए तो क्या करें. ऐसी सिचुएशन में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसे कई तरीके हैं जिसके जरिए आप अपने पैसे वापस पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है. 

 

व्यक्ति से बात करें

1/5
व्यक्ति से बात करें

आप तुरंत उस व्यक्ति से भी संपर्क कर सकते हैं जिस व्यक्ति को आपने गलती से UPI पेमेंट किया है. आप उस व्यक्ति से पैसे वापस करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 

 

बैंक या UPI ऐप से संपर्क करें

2/5
बैंक या UPI ऐप से संपर्क करें

आप जिस बैंक या UPI ऐप का आप इस्तेमाल करते हैं उसके कस्टमर केयर से तुरंत संपर्क करें. उन्हें पूरी घटना के बारे में विस्तार से बताएं. आप उन्हें ट्रांजेक्शन डिटेल्स भी प्रदान करें.

 

पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं

3/5
पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं

अगर बैंक या UPI ऐप आपकी मदद करने में विफल रहता है, तो आप पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पुलिस आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर जांच करेगी और आपको आपके पैसे वापस पाने में मदद कर सकती है. 

 

UPI पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर से संपर्क करें

4/5
UPI पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर से संपर्क करें

आप जिस UPI पेमेंट सिस्टम का उपयोग करते हैं, जैसे कि Google Pay, PhonePe, Paytm आदि, उनके कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं. वे आपके ट्रांजेक्शन को कैंसिल करने या पैसे वापस पाने में मदद कर सकते हैं. 

 

तुरंत कार्रवाई करें

5/5
तुरंत कार्रवाई करें

जितनी जल्दी आप कार्रवाई करेंगे, उतनी ही जल्दी आपको अपने पैसे वापस मिल सकते हैं. साथ ही ट्रांजेक्शन की डिटेल्स जैसे की स्क्रीनशॉट, बैंक स्टेटमेंट और अन्य सभी संबंधित डॉक्यूमेंट्स को अपने पास जरूर रखें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़