Advertisement
trendingPhotos2429006
photoDetails1hindi

खाने के बाद इस आसन में बैठें, 15 मिनट में कंट्रोल होने लगेगी डायबिटीज समेत ये 5 प्रॉब्लम

Vajrasana Benefits In Hindi: वज्रासन योग की एक ऐसी मुद्रा है, जो ब्रेन से लेकर बोन्स और डाइजेशन तक की समस्याओं में फायदेमंद होती है. इस आसन को भोजन के बाद करना बहुत ही कारगर साबित होता है. यहां आप वज्रासन करने के 5 अहम फायदों को जान सकते हैं. 

पाचन में सुधार

1/6
पाचन में सुधार

वज्रासन करने से डाइजेशन बेहतर होता है, जिससे भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है. यह गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से राहत प्रदान करता है.

डायबिटीज कंट्रोल

2/6
डायबिटीज कंट्रोल

वज्रासन करने से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है, जिससे खून में ब्लड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक लाभकारी आसन है.

पेट की चर्बी से छुटकारा

3/6
पेट की चर्बी से छुटकारा

वज्रासन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है, जिससे शरीर का वजन कंट्रोल होता है.

पीठ दर्द से राहत

4/6
पीठ दर्द से राहत

वज्रासन करने से शरीर का पोश्चर सुधारता है. जिससे पीठ दर्द और अन्य पोश्चर संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.

तनाव कम करता है

5/6
तनाव कम करता है

वज्रासन करने से तनाव और चिंता कम करने में मदद मिलती है, जिससे मन और शरीर को शांति मिलती है. इसे करने से अनिद्रा की समस्या में भी राहत मिलता है.  

 

वज्रासन कैसे करें

6/6
वज्रासन कैसे करें

- सीधे बैठें और अपने पैरों को अपने नितंबों के नीचे मोड़ें. -अपने घुटनों को जमीन पर रखें और अपने तलवों को ऊपर की ओर करें. -अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें. -इस मुद्रा में कुछ मिनटों तक बैठें और धीरे-धीरे अपनी सांसों पर ध्यान दें.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़