Advertisement
trendingPhotos2429062
photoDetails1hindi

इन 7 चीजों को ज्‍यादा पका कर खाने से होता है कैंसर, देख लें पूरी ल‍िस्‍ट

Food that Causes Cancer :  कई बार अनजाने में ही आप ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक साब‍ित होती है. इनमें से कई चीजें ऐसी हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती हैं. दरअसल इसके पीछे इन्‍हें ओवरकुक करना ही कैंसर की वजह बनती है. यहां कुछ ऐसी चीजों की ल‍िस्‍ट दी गई है, ज‍िन्‍हें कभी भी ज्‍यादा नहीं पकाना चाह‍िए और ना ही तेज आंच पर पकाना चाह‍िए.

रेड मीट

1/7
रेड मीट

रेड मीट को ज्‍यादा पकाने पर इसमें से कैंसर के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार केम‍िकल्‍स न‍िकलने लगते हैं. इसे घर पर कम आंच में पकाएं और  खतरे से बचने के ल‍िए जलने से बचें.

 

​आलू ​

2/7
​आलू ​

आलू को तेज आंच पर पकाने से इसमें से नुकसानदायक एक्रिलामाइड न‍िकलता है. आलू को उबाल के खाएं या इन्‍हें धीमी आंच पर पकाएं. लेक‍िन जरूरत से ज्‍यादा नहीं.  

 

अंडे ​

3/7
अंडे ​

अंडे को ज्‍यादा आंच पर न पकाएं. इसे भी कम आंच पर पकाएं, क्‍योंक‍ि ज्‍यादा आंच पर पकाने से इसमें कार्सिनोजन बनने लगता है, जो कैंसर की वजह बन सकता है.आलू को मेर‍िनेट करके बनाएं तो बेहतर होगा. 

मछली ​

4/7
मछली ​

अगर आप मछली को जरूरत से ज्‍यादा पका देते हैं तो इसमें से हान‍िकारक केम‍िकल न‍िकलने लगता है. खासकर अगर आप इसे ग्र‍िल कर रहे हैं तो इसे हाई टेम्‍परेचर पर न पकाएं और ना ही ज्‍यादा फ्राई करें. अगर आप मछली खाना चाहते हैं तो उसे स्‍टीम कर लें या उसका पोच बनाकर खा सकते हैं. 

 

ब्रेड

5/7
ब्रेड

ब्रेड को ज्‍यादा पकाने से एक्रिलामाइड बनने लगता है. इसल‍िए ब्रेड को कम सेकें और जला हुआ ब्रेड खाने से बचें.  

 

प्रोसेस्‍ड मीट

6/7
प्रोसेस्‍ड मीट

बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट को ज्‍यादा पकाने से कैंसर वाले तत्व पैदा हो सकते हैं. इसल‍िए कम आंच पर इन्‍हें पकाएं और जलने से बचाएं.  

 

​तले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना ​

7/7
​तले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना ​

तले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना भी कैंसर का कारण बन सकता है. क्‍योंक‍ि ऐसा करने से तेल में से हानिकारक कंपाउंड बनते हैं. हाई स्मोक पॉइंट वाले तेल का इस्तेमाल करें, छान लें, ठंडा करके रखें और सुरक्षित रहने के लिए दोबारा इस्तेमाल न करें.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़