Asia Cup 2023: पाकिस्तान की आंधी में उड़ा नेपाल, बाबर-इफ्तिखार के करिश्मे से जीत से किया एशिया कप का आगाज
Advertisement
trendingNow11848533

Asia Cup 2023: पाकिस्तान की आंधी में उड़ा नेपाल, बाबर-इफ्तिखार के करिश्मे से जीत से किया एशिया कप का आगाज

PAK vs NEP: एशिया कप 2023 के पहले ही मैच में पाकिस्तान की टीम ने जीत के साथ धमाकेदार आगाज किया है. नेपाल के खिलाफ एशिया कप 2023 के ओपनिंग मैच में पाकिस्तान की टीम ने अपना दबंग खेल दिखाते हुए 238 रनों से जीत दर्ज कर ली है.  

Asia Cup 2023: पाकिस्तान की आंधी में उड़ा नेपाल, बाबर-इफ्तिखार के करिश्मे से जीत से किया एशिया कप का आगाज

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के पहले ही मैच में पाकिस्तान की टीम ने जीत के साथ धमाकेदार आगाज किया है. नेपाल के खिलाफ एशिया कप 2023 के ओपनिंग मैच में पाकिस्तान की टीम ने अपना दबंग खेल दिखाते हुए 238 रनों से जीत दर्ज कर ली है. पाकिस्तान की टीम ने अपने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 342 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने 131 गेंदों पर 151 रनों की पारी खेली, जिसमें 14 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. बाबर आजम के अलावा नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए इफ्तिखार अहमद ने 71 गेंदों पर 109 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इफ्तिखार अहमद की पारी में 11 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद की शतकीय पारियों और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 131 गेंद में 214 रन की साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने एशिया कप एकदिवसीय टूर्नामेंट के पहले मैच में  धीमी शुरूआत से उबरते हुए नेपाल के खिलाफ छह विकेट पर 342 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. जवाब में नेपाल की टीम 23.4 ओवर में 104 रनों पर ही सिमट गई. पाकिस्तान के लिए लेग स्पिनर शादाब खान ने 6.4 ओवर में 27 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके.

पाकिस्तान की आंधी में उड़ा नेपाल

दोनों देशों के बीच यह पहला एकदिवसीय मैच है और पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने नेपाल के गेंदबाजों की अनुभवहीनता का पूरा फायदा उठाया. नेपाल के क्षेत्ररक्षकों ने खराब प्रदर्शन कर पाकिस्तान के बल्लेबाजों को 25 से 30 अधिक रन बनाने का मौका दिया. बाबर ने 131 गेंद की पारी में 14 चौके और चार छक्के की मदद से 151 रन बनाये जबकि इफ्तिखार ने 71 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके और चार छक्के की मदद से 109 रन बनाये. इफ्तिखार का यह पहला एकदिवसीय शतक है तो वही बाबर सबसे कम पारियों में 19 शतक पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गये. बाबर ने अपने 19वें शतक तक पहुंचने के लिए 104 मैच और 102 पारी लिये. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हासिम अमला के नाम था जो 104 पारी में इस मुकाम पर पहुंचे थे. इस सूची में भारत के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं. 

बाबर-इफ्तिखार करिश्मे से जीत से किया एशिया कप का आगाज 

कोहली 124 पारियों मे अपना 19वां एकदिवसीय शतक लगाया था. नेपाल के लिए सोमपाल कामी ने दो जबकि करण केसी और संदीप लामिछाने ने एक-एक विकेट लिया. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. सोमपाल और करण ने कसी हुई गेंदबाजी की जिसका फायदा नेपाल को छठे ओवर में मिला. करण की गेंद पर फखर जमां (14) ने विकेटकीपर आसिफ शेख को कैच दे दिया. अगले ओवर में कप्तान रोहित पौडेल के सटीक थ्रो पर इमाम उल हक (5) रन आउट होकर पवेलियन लौटे. नेपाल के लिए सोमपाल कामी ने दो जबकि करण केसी और संदीप लामिछाने ने एक-एक विकेट लिया. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. सोमपाल और करण ने कसी हुई गेंदबाजी की जिसका फायदा नेपाल को छठे ओवर में मिला. करण की गेंद पर फखर जमां (14) ने विकेटकीपर आसिफ शेख को कैच दे दिया. अगले ओवर में कप्तान रोहित पौडेल के सटीक थ्रो पर इमाम उल हक (5) रन आउट होकर पवेलियन लौटे.

22वें ओवर में पाकिस्तान के रनों का शतक पूरा

इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने संभलकर बल्लेबाजी करने पर ध्यान दिया. पाकिस्तान की सबसे भरोसेमंद जोड़ी क्रीज पर थी और 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 44 रन था. रिजवान ने ललित राजबंशी और संदीप लामिछाने के खिलाफ चौके के साथ हाथ खोला तो वहीं बाबर ने भी लामिछाने की गेंद पर चार रन बटोरे. बाबर ने दीपेंद्र सिंह ऐरी पर चौका लगाकर 22वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. रिजवान ने 24वें ओवर में लामिछाने के खिलाफ चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर रन आउट होने से वह अर्धशतक पूरा करने से चूक गए. उन्होंने 50 गेंद की पारी में छह चौके लगाये. रिजवान और बाबर ने 106 गेंद में 86 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी.

38वें ओवर में पाकिस्तान के 200 रन पूरे हुए

इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुके लामिछाने ने आगा सलमान (पांच) को आउट कर पाकिस्तान को चौथा झटका दिया. इफ्तिखार ने 35वें ओवर की पहली गेंद पर सोमपाल कामी के खिलाफ पारी का पहला छक्का लगाया, इसी ओवर में बाबर ने भी चौका जड़ा. लामिछाने के खिलाफ इफ्तिखार के 38वें ओवर में लगाये चौके से पाकिस्तान के 200 रन पूरे हुए. बाबर ने 42 वें ओवर में  दीपेंद्र की गेंद पर दो रन लेकर एकदिवसीय में अपना 19वां शतक पूरा किया. इसी ओवर में इफ्तिखार ने भी अपना 43 गेंद में अपना पचासा पूरा किया. 

इफ्तिखार ने शतक महज 67 गेंदों में पूरा किया

बाबर ने गुलशन झा के खिलाफ तो वहीं इफ्तिखार ने दीपेंद्र के खिलाफ छक्के जड़े जिससे टीम ने 44वें ओवर में 250 रन के आंकड़े को पार किया. पाकिस्तानी कप्तान ने 45वें ओवर में सोमपाल के खिलाफ लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा. टीम ने इस ओवर में 20 रन बटोरे. उन्होंने अगले ओवर में लामिछाने के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाए. इस बीच इफ्तिखार ने अपने आक्रामक रूख को बनाये रखते हुए सोमपाल के खिलाफ 48वें ओवर में छक्का और चौका लगाया तो वही बाबर ने एक रन लेकर 129 गेंद में अपने 150 रन पूरे किये.  इफ्तिखार ने 49वें ओवर में करण के खिलाफ चौका, छक्का और फिर चौका लगा कर वनडे करियर का अपना पहला शतक महज 67 गेंद में पूरा किया.  बाबर आखिरी ओवर में सोमपाल की गेंद पर कैच आउट हुए लेकिन पाकिस्तान ने अंतिम 10 ओवरों में 129 रन बनाकर बड़ा स्कोर खड़ा कर लिया.

Trending news