IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में नाथन लियोन ने बनाए एक नहीं 3-3 महारिकॉर्ड, इस महान खिलाड़ी को छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow11593693

IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में नाथन लियोन ने बनाए एक नहीं 3-3 महारिकॉर्ड, इस महान खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

Nathan Lyon Records: ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने कमाल का प्रदर्शन किया और इंदौर टेस्ट में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया. उन्होंने भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच की दोनों पारियों में कुल 11 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान उन्होंने एक नहीं 3-3 रिकॉर्ड बना डाले.

nathan lyon

Nathan Lyon Records, IND vs AUS 3rd Test: भारतीय क्रिकेट टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य रखा है. टीम इंडिया की दूसरी पारी 60.3 ओवर में 163 रन पर सिमट गई. उसके बल्लेबाज पहली पारी में भी फ्लॉप साबित हुए थे. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.  

लियोन ने झटके 8 विकेट

ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने गजब की गेंदबाजी की और 64 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए. उनके अलावा मिचेल स्टार्क और मैथ्यू कुहनेमैन को 1-1 विकेट मिला. ये लियोन का ही कमाल था कि भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 163 रन ही बना सकी. अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 59 रनों का योगदान दिया. पुजारा ने 142 गेंद खेलीं और 5 चौके, 1 छक्का जड़ा. इसी के साथ लियोन ने महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को एक मामले में पीछे छोड़ दिया.

भारत के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट

लियोन इस तरह भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए. उन्होंने श्रीलंका के महानतम गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा. लियोन के नाम अब भारत के खिलाफ 113 टेस्ट विकेट हो गए हैं. वहीं, मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में भारत के खिलाफ 22 मैचों में कुल 105 विकेट झटके. इस लिस्ट में टॉप पर इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन हैं. एंडरसन ने भारत के खिलाफ 35 टेस्ट मैचों में कुल 139 विकेट लिए हैं.  

पुजारा को आउट करने का रिकॉर्ड

लियोन ने इंंदौर टेस्ट की दोनों पारियों में चेतेश्वर पुजारा को शिकार बनाया. उन्होंने अभी तक 13 बार चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट फॉर्मेट में आउट किया है. यह किसी भारतीय बल्लेबाज को टेस्ट में किसी गेंदबाज द्वारा आउट करने का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके अलावा लियोन ने भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर सर्वाधिक 5 विकेट (5 बार) लेने के रिची बेनो के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news