Most Sixes in Test: ना धोनी, ना रोहित... कौन है टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज?
Advertisement

Most Sixes in Test: ना धोनी, ना रोहित... कौन है टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज?

Indian Cricket Records: भारतीय टीम में जब भी छक्के लगाने की बात होती है तो सबके जेहन में पूर्व कप्तान और वर्ल्ड चैंपियन महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है. उनके नेतृत्व में वनडे और टी20 वर्ल्ड कप भी भारत ने जीता लेकिन वह इस लिस्ट में टॉप पर नहीं हैं.

ms dhoni (instagram)

Most Sixes in Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज धीमे अंदाज में खेलना पसंद करते हैं. हालांकि अब यह ट्रेंड बदलने लगा है. युवा खिलाड़ियों के आने के बाद से टेस्ट फॉर्मेट भी पहले जैसा नहीं रहा है. अब हर खिलाड़ी क्रीज पर जमते ही लंबे शॉट लगाना चाहता है. इस फॉर्मेट में हालांकि सिक्स लगाने में खिलाड़ी कोताही सी बरतते रहे हैं. ऐसा रिकॉर्ड से पता चलता है. नजर डालते हैं कि इस फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाए हैं.

ना धोनी और ना रोहित

जब भी भारतीय टीम में छक्के लगाने की बात होती है तो सभी के जेहन में महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है. इस दिग्गज विकेटकीपर ने भारत को कई मैचों में जीत दिलाई. उनके नेतृत्व में वनडे और टी20 वर्ल्ड कप भी भारत ने जीता. वहीं, मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के फैंस भी उनकी सराहना करते हैं. हालांकि रिकॉर्ड कुछ और कहते हैं. अगर टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात हो तो धोनी का नाम भारत की लिस्ट में तो आता है लेकिन ओवरऑल लिस्ट में वह टॉप-10 में भी नहीं हैं.

बेन स्टोक्स हैं टॉपर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात करें तो लिस्ट में इंग्लैंड के धुरंधर बेन स्टोक्स टॉप पर हैं. साल 2013 में टेस्ट डेब्यू करने वाले स्टोक्स ने अभी तक इस फॉर्मेट में कुल 107 छक्के जड़े हैं. वह टेस्ट में कुल 668 चौके भी लगा चुके हैं. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (101 टेस्ट में 107 छक्के) जबकि तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट (96 टेस्ट में 100 छक्के) हैं.

सहवाग हैं भारत के 'सिक्सर किंग'

बल्लेबाजी में अपने आतिशी तेवरों के लिए मशहूर सहवाग भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में कुल 91 छक्के लगाए. सहवाग ने करियर में 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. साल 2001 में टेस्ट डेब्यू करने वाले भारतीय दिग्गज ने इस फॉर्मेट की 180 पारियों में कुल 8586 रन बनाए. उनके नाम टेस्ट में 23 शतक और 32 अर्धशतक दर्ज हैं. वह साल 2013 में आखिरी बार टेस्ट टीम में नजर आए थे. 

भारत के लिए ऐसी है लिस्ट

अगर भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात होती है तो सहवाग के बाद पूर्व कप्तान धोनी का नंबर आता है. धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में कुल 76 छक्के जड़े हैं. वहीं, महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर के नाम 200 टेस्ट मैचों में 69 छक्के हैं. उनके इस फॉर्मेट में 2 हजार से ज्यादा चौके हैं.  रोहित का नाम चौथे नंबर पर है जिन्होंने अभी तक टेस्ट करियर में 64 छक्के लगाए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news