IPL 2024: 8 महीने में कोलकाता की टीमों ने लहराया परचम, आईपीएल सहित 5 घरेलू टूर्नामेंट जीते, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow12266392

IPL 2024: 8 महीने में कोलकाता की टीमों ने लहराया परचम, आईपीएल सहित 5 घरेलू टूर्नामेंट जीते, देखें लिस्ट

Kolkata Knight Riders: आईपीएल 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने धमाकेदार प्रदर्शन किया. उसने इस सीजन की सबसे विस्फोटक टीम सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह रौंद दिया.

IPL 2024: 8 महीने में कोलकाता की टीमों ने लहराया परचम, आईपीएल सहित 5 घरेलू टूर्नामेंट जीते, देखें लिस्ट

Kolkata Knight Riders KKR IPL 2024: आईपीएल 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने धमाकेदार प्रदर्शन किया. उसने इस सीजन की सबसे विस्फोटक टीम सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह रौंद दिया. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में उसने 8 विकेट से जीत हासिल की. केकेआर ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया है. कोलकाता की टीमों के लिए यह साल अब तक शानदार रहा है. दो खेलों में उसने कुल 5 टूर्नामेंट जीते हैं.

आईपीएल 2024: कोलकाता नाइटराइडर्स

शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने 10 साल बाद आईपीएल जीता. 2012 और 2014 में उसने गौतम गंभीर की कप्तानी में टूर्नामेंट अपने नाम किया था. उसे 10 साल तक खिताब के लिए इंतजार करना पड़ा. शाहरुख ने गौतम गंभीर को फिर से वापस बुलाया और उन्हें टीम का मेंटर बनाया. गंभीर ने फिर से कमाल दिखाया और इस बार बतौर मेंटर आईपीएल जीत लिया.

डूरंड कप: मोहन बागान सुपर जाएंट्स

भारतीय फुटबॉल में सबसे पुराने और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डूरंड कप को इस बार कोलकाता स्थित मोहन बागान सुपर जाएंट्स की टीम ने जीता. उसने 3 सितंबर 2023 को खेले गए फाइनल मुकाबले में चीर प्रतिद्वंद्वी ईस्ट बंगाल की टीम को 1-0 से हराया. मोहन बागान डूरंड कप इतिहास में सबसे ज्यादा 17 ट्रॉफी जीतने वाली टीम बन गई.

ये भी पढ़ें: करोड़ों में शाहरुख खान की घड़ी की कीमत, जानकर उड़ जाएंगे होश

सुपर कप: ईस्ट बंगाल

सुपर कप फुटबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) ने 2018 में की थी. यह फेडरेशन कप की जगह शुरू हुआ. टूर्नामेंट के चौथे सीजन के फाइनल में कोलकाता स्थित ईस्ट बंगाल की टीम ने जीत हासिल की. उसने 28 जनवरी को ओडिशा के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की.

आईएसएल शील्ड: मोहन बागान सुपर जाएंट्स

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) शील्ड सीजन के अंत में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीम को दिया जाता है. मोहन बागान की टीम 2023-24 सीजन की अंक तालिका में पहले स्थान पर रही थी. उसके 48 पॉइंट्स थे. इससे उसने आईएसएल शील्ड पर कब्जा कर लिया.

ये भी पढ़ें: IPL Final में सितारों का जमावड़ा, जान्हवी कपूर ने लूटी महफिल

आई-लीग: मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब

फुटबॉल घरेलू टूर्नामेंट आई-लीग 2023-24 में मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब ने खिताब अपने नाम किया था. कोलकाता स्थित इस फ्रेंचाइजी ने अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया. उसने 52 पॉइंट्स हासिल किए. खिताबी जीत के साथ टीम इंडियन सुपर लीग में प्रोमोट हो गई.

Trending news