IND vs WI: जिस कमाल से दिग्गज भी रह गए अछूते, वो Kohli ने कर दिखाया; जैक कैलिस का रिकॉर्ड ध्वस्त
Advertisement
trendingNow11788726

IND vs WI: जिस कमाल से दिग्गज भी रह गए अछूते, वो Kohli ने कर दिखाया; जैक कैलिस का रिकॉर्ड ध्वस्त

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन रोहित शर्मा और विराट कोहली के नाम रहा. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 288 रन बना लिए थे. विराट और रवींद्र जडेजा नाबाद लौटे.

IND vs WI: जिस कमाल से दिग्गज भी रह गए अछूते, वो Kohli ने कर दिखाया; जैक कैलिस का रिकॉर्ड ध्वस्त

Virat Kohli is the only player to achieve this feat: भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्वींस पार्क ओवल में दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो चुका है. पहले दिन भारत के बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 288 रन बना लिए. पहले रोहित शर्मा ने 80 रन बनाए इसके बाद दिन के अंत तक विराट कोहली क्रीज पर डटे रहे और 87 रन बनाकर नाबाद लौटे. कोहली का यह भारत के लिए 500वां इंटरनेशनल मैच है. इस ऐतिहासिक मैच में उन्होंने अभी तक की पारी में कई बड़े रिकॉर्ड और उपलब्धियां अपने नाम कर लीं. वह शतक जड़ने से मात्र 13 रन दूर हैं.

कोहली बने दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

विराट कोहली अपने करियर का यह 500वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. वह दुनिया के उन कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं, जो अपने करियर में 500 या इससे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस मैच में कोहली ने इतिहास रच दिया. आज तक दुनिया का कोई दिग्गज बल्लेबाज भी ये कमाल नहीं कर पाया, जो कोहली ने कर दिखाया. दरअसल, कोहली दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने 500वें मैच में अर्धशतक जड़ा है. कोहली अभी भी नाबाद  हैं और दिन का खेल खत्म होने तक उन्होंने 87 रन बना लिए हैं. उनके पास इस पारी में शतक जड़ने का भी शानदार मौका है.

जैक कैलिस का बड़ा रिकॉर्ड भी किया ध्वस्त

विराट कोहली ने जैसे ही इस पारी में 74 रन पूरे किए वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस(25534) को पीछे छोड़ दिया. कोहली के नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 25548 रन हो चुके हैं. साथ ही वह टॉप-5 रन स्कोरर में भारत के सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं.

नाम हुए ये कीर्तिमान

विराट कोहली के नाम एक और कीर्तिमान हो गया. इस पारी रोहित शर्मा पहले ऐसे बल्लेबाज बने जिसने भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे पहले 2000 रन पूरे किए. वहीं, विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने. कोहली के नाम WTC में 2029 रन हो चुके हैं. वह 7 रन और बनाते ही भारत के लिए WTC इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन जाएंगे.

भारत के नाम रहा पहला दिन

पहले दिन का खेल भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा. टीम इंडिया को ओपनर यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी हुई. पहले मैच के हीरो यशस्वी इस पारी में भी 57 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल एक बार फिर सस्ते में पवैलियन लौट गए. उन्होंने 10 रन ही बनाए. इसके तुरंत बाद रोहित शर्मा के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा. वह 80 रन बनाकर आउट हुए. अजिंक्य रहाणे एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 8 रन बनाकर चलते बने. यह भारत के लिए चौथा झटका था. इसके बाद विराट कोहली(87) और रवींद्र जडेजा(36) ने कोई विकेट नहीं गिरने दिए और दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद रहे.

Trending news