Indore Pitch: BCCI की अपील के बाद ICC का बड़ा फैसला, इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग बदली
Advertisement

Indore Pitch: BCCI की अपील के बाद ICC का बड़ा फैसला, इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग बदली

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इंदौर टेस्ट की पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था. इंदौर टेस्ट मैच तीन दिन के अंदर खत्म हो गया था, जिसके बाद आईसीसी ने इस मैदान को तीन डिमेरिट अंक दे दिए थे. इंदौर टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया था.  

 

Indore Pitch: BCCI की अपील के बाद ICC का बड़ा फैसला, इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग बदली

ICC: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इंदौर टेस्ट की पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था. इंदौर टेस्ट मैच तीन दिन के अंदर खत्म हो गया था जिसके बाद आईसीसी ने इस मैदान को तीन डिमेरिट अंक दे दिए थे. आईसीसी के इस फैसले के खिलाफ बीसीसीआई ने अपील की थी जिसपर अब आईसीसी ने अब एक बड़ा फैसला सुना दिया है.

आईसीसी ने बदला अपना फैसला 

इंदौर के होलकर स्टेडियम में हुए टेस्ट मैच की पिच को लेकर बीसीसीआई ने लेकर अपील की थी, जिसके बाद आईसीसी ने अपना फैसला बदल दिया है. आईसीसी ने इस पिच को अब 1 डिमेरिट अंक दिया है. साथ ही इस पिच को औसत से नीचे बताया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ यह मुकाबला 3 दिन के अंदर खत्म हो गया था, जिसके बाद आईसीसी ने पिच को खराब करार दे दिया था. इस फैसले पर भारत के तमाम दिग्गज क्रिकेटर्स का आईसीसी पर जमकर गुस्सा भी फूटा था.

3 दिन में खत्म हो गया था इंदौर टेस्ट 

होलकर स्टेडियम में खेला गया भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच मात्र तीन दिनों में खत्म हो गया था. इस पिच पर स्पिनर्स का दबदबा रहा था. टेस्ट मैच के पहले दिन कुल 14 विकेट गिरे थे. पूरे मैच में स्पिनर्स के नाम 26 विकेट रहे थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की थी और इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया था. ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए थे. लियोन ने दोनों पारियों में 11 विकेट झटके थे.   

IPL 2023 IND vs AUS
WPL 2023 Photo Gallery
2023 World Cup Team India

पिच को लेकर दिया आईसीसी ने जारी की रिपोर्ट 

आईसीसी ने अपनी रिपोर्ट साझा करते हुए कहा कि टेस्ट मैच की वीडियो फुटेज की समीक्षा आईसीसी अपील पैनल द्वारा की गई, जिसमें आईसीसी के जनरल मैनेजर वसीम खान और आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य रोजर हार्पर शामिल थे. इसके बाद यह फैसला लिया गया कि पिच को 'खराब' रेटिंग की बजाय 'औसत से नीचे' रेटिंग दी जाए. रिपोर्ट में आगे कहा गया इसका मतलब यह है कि होलकर स्टेडियम को 3 नहीं बल्कि 1 रेटिंग अंक दिया जाएगा.

क्या कहता है पिच को लेकर आईसीसी का नियम

आईसीसी ने पिच की रेटिंग को 6 हिस्सों में बांटा हुआ है. इसमें बहुत अच्छा (Very Good), अच्छा (Good), औसत (Average), औसत से नीचे (Below Average), खराब (Poor) और अयोग्य (Unfit) शामिल है. ऐसे में अगर किसी मैदान की पिच को 5 साल की अवधि में 5 या उससे ज्यादा डिमेरिट अंक मिलते हैं, तो उस मैदान पर 1 साल तक आईसीसी द्वारा किसी भी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी को रोक दिया जाता है. आईसीसी ने इंदौर की पिच को लेकर अब अपना फैसला बदल दिया है, जिससे भारतीय फैंस को बड़ी राहत मिली है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news