Team India: भारत के इस खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने किया इग्नोर, अब अपनी कप्तानी में टीम को दिलाई ट्रॉफी!
Advertisement

Team India: भारत के इस खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने किया इग्नोर, अब अपनी कप्तानी में टीम को दिलाई ट्रॉफी!

Indian Cricketer : कई बार जिन खिलाड़ियों को उम्र, फॉर्म या फिर ऑप्शंस के चक्कर में टीम से ड्रॉप किया जाता है, वे कमाल का प्रदर्शन कर देते हैं. भारत के एक स्टार खिलाड़ी ने भी कुछ ऐसा ही किया. टीम से ड्रॉप होने के बाद अपनी कप्तानी में ट्रॉफी ही दिला दी. 

Team India: भारत के इस खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने किया इग्नोर, अब अपनी कप्तानी में टीम को दिलाई ट्रॉफी!

Duleep Trophy Final, Hanuma Vihari Captaincy : कई बार जिन खिलाड़ियों को बढ़ती उम्र, खराब फॉर्म या फिर बेहतर ऑप्शंस के चक्कर में टीम से ड्रॉप किया जाता है, वे कमाल का प्रदर्शन कर देते हैं. कई बार उनका प्रदर्शन और खराब हो जाता है. भारत का एक ऐसा ही स्टार खिलाड़ी है, जिसने टीम से ड्रॉप होने के बाद अपनी कप्तानी में ट्रॉफी ही दिला दी. अब उस खिलाड़ी बीसीसीआई ने भी बधाई दी है. 

कप्तानी में बनाया टीम को चैंपियन

जिस खिलाड़ी का जिक्र हो रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) हैं. भारत की टेस्ट टीम में लगातार बने रहने वाले हनुमा विहारी को अब ड्रॉप कर दिया गया है. वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में नहीं चुने गए. इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) का भी वह हिस्सा नहीं थे. हनुमा ने हालांकि अपने नेतृत्व में साउथ जोन को दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy-2023) का चैंपियन बना दिया.

साउथ जोन की शानदार जीत

29 साल के हनुमा विहारी ने अपनी कप्तानी में कमाल ही कर दिखाया. उनके नेतृत्व में साउथ जोन ने अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को फाइनल में वेस्ट जोन पर 75 रनों से जीत दर्ज की. फाइनल में वेस्ट जोन ने 298 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन सुबह अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 182 रन से आगे बढ़ाई और उसकी टीम 222 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. साउथ जोन की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर साईं किशोर और पेसर वासुकी कौशिक ने 4-4 विकेट झटके.

14वीं बार बना चैंपियन

साउथ जोन ने 14वीं बार दलीप ट्रॉफी का खिताब जीता है. इससे उसने वेस्ट जोन से पिछले साल मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया. पिछले साल फाइनल में वेस्ट जोन ने साउथ जोन को 294 रनों के बड़े अंतर से हराया था. प्रियांक पंचाल ने सुबह अपनी पारी 92 रन से आगे बढ़ाई लेकिन वह इसमें केवल 3 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए. इसके बाद वेस्ट जोन की रही-सही उम्मीद भी खत्म हो गई. विद्वत कावेरप्पा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 1 विकेट लिया.

जय शाह ने भी दी बधाई

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी टीम को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'साउथ जोन ने अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प के साथ प्रतिष्ठित दलीप ट्रॉफी 2023 अपने नाम की. इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए खिलाड़ियों, कोच और टीम से जुड़े सभी लोगों को बधाई.' बता दें कि हनुमा ने अपने करियर में 16 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से कुल 839 रन बनाए हैं.

Trending news